जांस्कर यात्रा का कुल खर्च

इस यात्रा वृत्तान्त को पूरा पढने के लिये यहां क्लिक करें
यह एक बेहद खर्चीली यात्रा रही। इसका खर्च विधान के माध्यम से काफी चर्चा में रहा। मैं बताता हूं हमारा कहां-कहां कितना खर्च हुआ।
दिल्ली से श्रीनगर फ्लाइट खर्च= 4200 रुपये
(विधान और प्रकाश जी दूसरी फ्लाइट से गये थे। उनकी फ्लाइट सस्ती थी। उनके 3000-3000 रुपये के आसपास दिल्ली से श्रीनगर का खर्च आया।)
घर से निकला, शास्त्री पार्क से नई दिल्ली तक मेट्रो से गया, जेब से कुछ नहीं लगा, अपना स्टाफ कार्ड काम करता है। इसके बाद एयरपोर्ट लाइन पर अपना यह कार्ड काम नहीं करता, इसलिये टिकट लेना पडा।
नई दिल्ली से एयरोसिटी तक मेट्रो= 80 रुपये
एयरोसिटी मेट्रो से डोमेस्टिक एयरपोर्ट बस से= 30 रुपये
यहां तक मेरा अकेले का खर्च बनता है= 4310 रुपये। इसे 4300 मान लेते हैं।
अब हम सब श्रीनगर पहुंच जाते हैं। इसके बाद अब जो भी खर्च होता है, वो सबका साझा होता है, बाद में उसे जोडकर उसका तिहाई कर लेंगे।
श्रीनगर एयरपोर्ट से लालचौक= 350 रुपये
चा गांव में कमरा और दो समय का खाना= 1500 रुपये
फुकताल गोम्पा पर चाय-बिस्कुट= 290 रुपये
पूरने में टैंट लगाने का किराया व डिनर-ब्रेकफास्ट= 820 रुपये
इसके बाद हम अलग हो गये। विधान और प्रकाश जी वापस लौट गये जबकि मैं शिंगो-ला की तरफ चल पडा। अभी तक हमारा सम्मिलित खर्च 23907 रुपये आया। चलिये इसमें कुछ भूलचूक भी मिलाकर पूरे 24000 रुपये कर देते हैं। इस तरह हमारा प्रति व्यक्ति खर्च श्रीनगर से पूरने तक 8000 रुपये बनता है।
अब मैं अकेला हूं।
दारचा से केलांग बस से= 44 रुपये
केलांग में कमरा= 400 रुपये
अगले दिन केलांग से मनाली बस से= 170 रुपये
इसके बाद मैंने कोई खर्च नहीं लिखा। जो थोडा सा खर्च और था, वो याददाश्त के आधार पर लिख देता हूं।
मनाली में खाना= 200 रुपये
मनाली से दिल्ली वोल्वो बस से= 1000 रुपये
पूरने से दिल्ली तक कुल खर्च हुआ= 2679 रुपये। चलिये इसे 2700 कर देते हैं।
तो इस तरह दिल्ली से श्रीनगर= 4300 रुपये
श्रीनगर से पूरने= 8000 रुपये
पूरने से दिल्ली= 2700 रुपये
इस तरह मेरा अकेले का दिल्ली से दिल्ली कुल खर्च हुआ पूरे 15000 रुपये।
यात्रा पर चलने से पहले कुछ तैयारी की थी, कुछ खरीदारी की थी। वो खर्च इसमें नहीं जोडा है। टैंट व स्लीपिंग बैग मेरे पास पहले से ही हैं, इस बार मैट्रेस खरीदी। यह सब सामान आगे भविष्य में भी काम आयेगा, इसलिये इसका खर्च इस शिंगो-ला यात्रा में लिखना उचित नहीं है। विधान के कहने पर मैंने उसके लिये स्लीपिंग बैग व मैट्रेस खरीद लिये थे लेकिन बाद में बढते खर्च को देखते हुए उसने इन्हें लेने से मना कर दिया। अब ये मेरे पास हैं। ये अतिरिक्त स्लीपिंग बैग व मैट्रेस भी मेरे बाद में काम आयेंगे।

...
इस यात्रा के अनुभवों पर आधारित मेरी एक किताब प्रकाशित हुई है - ‘सुनो लद्दाख !’ आपको इस यात्रा का संपूर्ण और रोचक वृत्तांत इस किताब में ही पढ़ने को मिलेगा।
आप अमेजन से इसे खरीद सकते हैं।

10. शिंगो-ला से दिल्ली वापस
11. जांस्कर यात्रा का कुल खर्च

1. Excellent information. Will help other travellers. Thanks for it

2. vah neeraj bhai aapko 15000/- Ka kharch or ham to free me ghum liya . Thankyou sir

3. kharcha aap ka aur ghummakdi hamari aap ke saath ham bhi gumh liaye thanks sir ji

4. kharcha aap ka ghumakdi hamari thanks sir ji

5. Thankx for info bhai,,,koi aisi trip btao jaha se 3000 me aana jana ho jaye ,delhi k aaspass

1. 3000 तो काफी हैं। जहां चाहो, वहां चले जाओ। चाहो तो मनाली घूम आओ। खर्च करना आपके हाथ में है।

6. खर्च काफी किफ़ायत से किया गया है। इसमें पानी की बोतल नहीं हैं ये खुशी की बात है... हम जब परिवार के साथ जाते हैं तो कम से कम 1000 केवल पानी के मद में खर्च होता है । अकेले या दोस्तों के साथ जाते हैं तो आपकी तरह ही खर्चते हैं।

1. बिल्कुल ठीक कह रहे हो सर जी...

7. हमने अभी अंडमान जाने का प्लान बनाया है उसका खर्च इससे कहीं ज्यादा हो जाएगा.... खैर, वहाँ से आके वहाँ के अनुभव शेयर करूंगा, आपके जैसे तो नहीं ही होंगे फिर भी...

और हाँ, हम आपको सीधे सीधे तो फायनेंस नहीं कर सकते तो जब भी आएंगे एड पर क्लिक करते हुये जाएँगे.... कुछ तो फाइदा करा दूँ....

1. आपको अण्डमान यात्रा की शुभकामनाएं...

8. भाई स्लिपिंग बैग तो आपके पास पहले से ही था तो नया क्यो खरीदा?

9. Ek shandar aur etihasik yatra ki shandar orr kifayti ending
    Thanks Neeraj bhai for entertain us

10. आप का एक और अच्छा रूप स्मार्ट अकाउंटेंट जैसे ।

11. मैट्रेस कौन सी है? मुझे भी चाहिए, मुझे फोटो दिखाना, हलकी हुई तो मैं ले लूंगा