Skip to main content

लेह से दिल्ली हवाई यात्रा

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहां क्लिक करें
25 जनवरी 2013 की सुबह थी। आज मुझे दिल्ली के लिये उड जाना है। सीआरपीएफ के कुछ मित्र भी आज दिल्ली जायेंगे। उन्हें सरकार की तरफ से वारंट मिलता है जो जम्मू के लिये ही मान्य होता है। उन्हें चूंकि दिल्ली जाना है, इसलिये वे जोड-तोड करने जल्दी ही विमानपत्तन चले गये। बाद में पता चला कि उनका जोड तोड सही नहीं बैठा और उन्हें जम्मू वाली उडान पकडनी पडी।
सवा ग्यारह बजे उडान का समय है। मैं नौ बजे ही पहुंच गया। पहचान पत्र दिखाकर पत्तन के अन्दर घुसा तो देखा कि काफी लम्बी पंक्ति बनी हुई है। मैं समझ गया कि ये सभी दिल्ली वाली उडान के यात्री हैं। एक कोने में बिजली वाला हीटर चल रहा था और दूसरी तरफ एक बडे से ब्लॉअर से गर्म हवा आ रही थी। मैं और कुछ यात्री ब्लॉअर के पास खडे हो गये।
जब मैं दिल्ली से यहां आया था तो अनुभव के अभाव में खिडकी वाली सीट नहीं ले पाया था। अब पूरी कोशिश रहेगी कि खिडकी वाली सीट ले लूं।
...
इस यात्रा के अनुभवों पर आधारित मेरी एक किताब प्रकाशित हुई है - ‘सुनो लद्दाख !’ आपको इस यात्रा का संपूर्ण और रोचक वृत्तांत इस किताब में ही पढ़ने को मिलेगा।
आप अमेजन से इसे खरीद सकते हैं।

लेह श्रीनगर रोड

यह भी लेह श्रीनगर रोड है।

लेह की हवाई पट्टी और बगल में श्रीनगर रोड

महा-हिमालय के बर्फीले पर्वत

शायद ये नुन व कुन चोटियां हैं, जो कारगिल-पदुम रोड के पास हैं।


महा-हिमालय का अनन्त तक फैला विस्तार


इस चित्र में नीचे लेह मनाली रोड स्पष्ट दिख रही है लेकिन इस पर आजकल भारी मात्रा में बर्फ जमा है जो मई जून में हटेगी।

यह कौन सी जगह है? वायुयान दक्षिण की तरफ उड रहा है, यह दृश्य मेरे दाहिनी तरफ का है, इसलिये चन्द्रा व भागा का संगम नहीं हो सकता। इतना पक्का है कि यह स्थान है हिमाचल में ही।



जैसे जैसे और दक्षिण में आते गये, बर्फ कम होती गई और जंगल शुरू हो गये।



सीट के सामने लगी स्क्रीन पर आते आंकडे

शर्तिया कह सकता हूं कि यह ब्यास नदी है।

यह है शिमला।

जब पहाड खत्म हो गये, मैदान में प्रवेश करने लगे तो कोहरे ने घेर लिया।

पानीपत

यमुना में चमकता सूर्य का प्रतिबिम्ब। इधर उत्तर प्रदेश है और यमुना के उस तरफ हरियाणा।

नीचे केन्द्र में वैशाली मेट्रो स्टेशन दिख रहा है। वैशाली में मेट्रो लाइन खत्म हो जाती है।

दिल्ली- फरीदाबाद रोड व मेट्रो की बदरपुर वाली लाइन। एक मेट्रो ट्रेन भी दिख रही है।

लोटस टेम्पल


एयरपोर्ट पहुंचने वाले हैं। यह है दिल्ली- जयपुर रोड व बगल में एयरपोर्ट मेट्रो लाइन भूमिगत होते हुए।



लद्दाख यात्रा समाप्त।

लद्दाख यात्रा श्रंखला
1. पहली हवाई यात्रा- दिल्ली से लेह
2. लद्दाख यात्रा- लेह आगमन
3. लद्दाख यात्रा- सिन्धु दर्शन व चिलिंग को प्रस्थान
4. जांस्कर घाटी में बर्फबारी
5. चादर ट्रेक- गुफा में एक रात
6. चिलिंग से वापसी और लेह भ्रमण
7. लेह पैलेस और शान्ति स्तूप
8. खारदुंगला का परमिट और शे गोनपा
9. लेह में परेड व युद्ध संग्रहालय
10. पिटुक गोनपा (स्पिटुक गोनपा)
11. लेह से दिल्ली हवाई यात्रा

Comments

  1. आसमान में यात्रा करने का अलग की लुत्फ़ है।

    ReplyDelete
  2. अनंत आकाश....
    हिमालय के फोटो बहुत ही खूबसूरत आयी हैं.....

    ReplyDelete
  3. ये हिमालय के सभी फोटो नीले क्यों दिख रहे है... क्या समनुद्र की तरह बर्फ में भी आसमान प्रतिबिम्बित हो रहा है....

    ReplyDelete
    Replies
    1. इस पर मैंने भी गौर नहीं किया था। हां, नीला रंग दिख तो रहा है बर्फ में। ऐसा ही होता होगा।

      Delete
  4. अजब गजब ....कितना खुबसूरत लग रहा था हिमालय और बर्फ से ढंके हिम शिखर और कंहाँ दिल्ली कचरे के सामान ....हम महानगर में रहने वाले सचमुच कचरा ही है....

    ReplyDelete
  5. फोटोग्राफ सारे एक दम मस्त हैं .. और पोस्ट पढ़ कर लगा की मैं भी साथ ही बैठा हूँ .. और डर भी नहीं लग रहा हैं .. हा हा हा ..

    ReplyDelete
  6. ये हिमालय के सभी फोटो नीले क्यों दिख रहे है... क्या समनुद्र की तरह बर्फ में भी आसमान प्रतिबिम्बित हो रहा है....

    ReplyDelete
  7. very good travel story... fotos were mind blowing

    tks for sharing

    ReplyDelete
  8. इतनी बर्फ भरी है पहाड़ों के कटोरों में..बड़े सुन्दरचित्र

    ReplyDelete
  9. You have done excellent Arial Photography from the Plane. The scenes are awesome. But tell me one thing Did no body stopped you from taking photos inside Aircraft. Whenever I flied and tried to take photos Air hostess stopped to do so.

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैं पूरे डेढ घण्टे तक शीशे से चिपका फोटो लेता रहा। यहां तक कि नाश्ता करने का भी होश नहीं रहा। एयर होस्टेस ने मुझे हाथ से हिलाकर ध्यान भंग किया व नाश्ता दिया। इसी तरह नाश्ते के बाद प्लेटें भी उठाईं। किसी ने टोका-टाकी नहीं की।
      हां, एयरपोर्ट पर जरूर फोटो खींचने की मनाही होती है।

      Delete
  10. फोटोग्राफ सारे एक दम मस्त हैं .. !!!!!!!!!!!!!!!

    ReplyDelete
  11. जबरदस्त चित्र हैं. GPS navigation कम्पनियाँ भी शर्मा जाएँ इन चित्रों को देखकर. और दिल्ली के चित्र देखकर लगा कि कभी भी wikipedia या किसी भी साईट पर दिल्ली का ये चित्र प्रस्तुत क्यूँ नहीं किया जाता. हमेशा कूड़ा, रिक्शा यही नजर आता है क्या...

    यह प्रस्तुति निश्चय ही अद्वितीय रही है.

    ReplyDelete
  12. good job bhai neeraj aapne mere naam ke sath nyay kiya h

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब