Skip to main content

केदारनाथ यात्रा

हमारी केदारनाथ की यात्रा शुरू होती है गुप्तकाशी से। 19 अप्रैल की सुबह दिल्ली से चलकर मैं और सिद्धान्त शाम छह बजे तक गुप्तकाशी पहुंच गये थे। कुछ दिन पहले सिद्धान्त की मेल आई थी। पूछ रहे थे कि मेरे पास उत्तराखण्ड में घूमने के लिये पूरा एक महीना है, कैसे-कैसे घूमूं? मैंने उन्हें सबकुछ समझा दिया था। लेकिन जब मैंने खुद केदारनाथ जाने की योजना बनाई तो बन्दा भी तैयार हो गया।

मैंने रात को ड्यूटी की थी इसलिये हरिद्वार और आगे रुद्रप्रयाग तक सोते हुए गया। श्रीनगर तक तो मैं कई बार सफर कर चुका हूं, इसलिये अब इस रास्ते पर जाते हुए ऋषिकेश कूदते ही भयंकर बोरियत शुरू होने लगती है। पहाडी रास्ता है, सोने की कोशिश भी करता हूं तो कभी इधर लुढक जाता हूं कभी उधर। हरिद्वार में बस अड्डे से दो किलोमीटर पहले ऋषिकुल चौराहा है। दोनों वही उतर गए। यही वो जगह है जहां से एक सडक दिल्ली के लिये जाती है और दूसरी ऊपर पहाड के लिये। हमने सडक पार भी नहीं की थी कि गोपेश्वर की बस आ गई। चढ लिये। पीछे वाली सीटें ही खाली थीं।
सुबह सवेरे दिल्ली से चले थे, ना कुछ खाया था ना पीया था। शुक्र था कि देवप्रयाग से दस किलोमीटर पहले कुछ खाने-खिलाने के लिये बस रोक दी गई। चाय के साथ आलू के दो परांठे उदर में सरका दिये गये। उधर सिद्धान्त ठहरा राष्ट्रीय स्तर का मैराथन धावक। खाने-पीने पर जबरदस्त कंट्रोल है। कुछ नहीं खाया। अपने साथ लाये भुने चने, किशमिश और बादाम ही खाता रहा। ऊपर से पानी पीकर दिखाता रहा कि छक गया।

श्रीनगर पहुंचे। हालांकि यह बस आगे रुद्रप्रयाग होते हुए कर्णप्रयाग और गोपेश्वर तक जा रही थी, लेकिन फिर भी टिकट हमने श्रीनगर तक का ही लिया था। कारण था श्रीनगर में बस का ज्यादा लम्बा ठहराव। तुरन्त उतरे और इससे आगे खडी बस में जा चढे। घण्टे सवा घण्टे में रुद्रप्रयाग पहुंच गये। यहां से केदारनाथ और बद्रीनाथ के लिये रास्ते अलग-अलग हो जाते हैं। बद्रीनाथ के लिये अलकनंदा और केदारनाथ के लिये मंदाकिनी घाटी में जाना होता है। यहां भी बस से उतरते ही गुप्तकाशी जाने वाली जीप मिल गई। साढे छह बजे तक गुप्तकाशी पहुंच गये। रास्ते में अगस्त्यमुनि पार करते ही बर्फ दिखने लगती है।

हमारा इरादा आज ही गौरीकुण्ड के लिये निकलने का था लेकिन गुप्तकाशी से दिन ढलने के बाद कोई गाडी ही नहीं मिली। सिद्धान्त बोला कि 35 किलोमीटर ही तो है, पैदल चलते हैं, पांच छह घण्टे में पहुंच जायेंगे। मैंने सबकुछ जानते हुए और ना चाहते हुए भी हां में हां मिला दी। भला हो मौसम का कि बूंदाबांदी होने लगी और सिद्धान्त के पास बरसाती नहीं थी और एक साधु का जिसने बताया कि यहां कभी भी रात को सफर मत करना। जंगली जानवर घूमते मिलते हैं। सिद्धान्त तब जाकर कुछ तसल्लीबख्श हुआ।

डेढ सौ रुपये में एक कमरा लिया गया। गढवाल में बिना सीजन के जाने का सबसे बडा फायदा यही है कि कमरे वगैरह बेहद सस्ते मिल जाते हैं। नहीं तो खुलने दो कपाट, वही डेढ सौ रुपये वाला कमरा कम से कम छह सौ रुपये का हो जायेगा।




गुप्तकाशी में कमरे से दिखती चौखम्भा चोटी

यह तीन बेड वाला कमरा है। बाथरूम अटैच है। नाम नहीं बताऊंगा, यह अपना उसूल नहीं है। बस अड्डे के पास ही है। हमें 150 रुपये में मिला था। कपाट खुलने के बाद कम से कम 600 का हो जायेगा।


गुप्तकाशी से दिखता ऊखीमठ शहर


गुप्तकाशी बस अड्डे का नजारा।


सिद्धान्त को बादलों और बर्फ में अंतर पता नहीं चला। जब तक पहले दिन गुप्तकाशी में रहा, बर्फ को देखकर कहता रहा कि बादल हैं। अगले दिन जब केदारनाथ गये तब असलियत पता चली।

अभी दिन भर के सफर के थके हुए हैं, खाना खाते हैं और सोते हैं। सुबह उठकर गौरीकुण्ड चलेंगे जहां से केदारनाथ की चौदह किलोमीटर की पैदल यात्रा शुरू होती है।

अगला भाग: केदारनाथ यात्रा- गुप्तकाशी से रामबाडा


केदारनाथ तुंगनाथ यात्रा
1. केदारनाथ यात्रा
2. केदारनाथ यात्रा- गुप्तकाशी से रामबाडा
3. केदारनाथ में दस फीट बर्फ
4. केदारनाथ में बर्फ और वापस गौरीकुण्ड
5. त्रियुगी नारायण मन्दिर- शिव पार्वती का विवाह मण्डप
6. तुंगनाथ यात्रा
7. चन्द्रशिला और तुंगनाथ में बर्फबारी
8. तुंगनाथ से वापसी भी कम मजेदार नहीं
9. केदारनाथ-तुंगनाथ का कुल खर्चा- 1600 रुपये

Comments

  1. विवरण, चित्र और टिप (ऑफ सीज़न) सभी के लिये धन्यवाद!

    ReplyDelete
  2. रोचक संस्मरण और आपका अंदाज- ए- वयां ...घूमते रहिये .....!

    ReplyDelete
  3. क्या खूब.सजीव चित्रण...ऎसा लगा की सब कुछ आखो के सामने हो रहा हॆ..

    ReplyDelete
  4. सुपरफ़ास्ट यात्रा, सुपरफ़ास्ट पोस्ट,

    ReplyDelete
  5. यह तीन बेड वाला कमरा है। बाथरूम अटैच है। नाम नहीं बताऊंगा, यह अपना उसूल नहीं है...काहे भाई???



    बकिया तो आनन्द आया और इन्तजार तो लगा ही हमेशा की तरह.

    ReplyDelete
  6. आखिर पहाडो की रंगीनियाँ देखने का मोका आ ही गया --अब जाकर गर्मी शांत हुई नीरज -- आपके साथ हम भी घुम लिए गुप्त काशी --बधाई हो -- आगे की किस्त जानने को बेकरार हूँ ---

    ReplyDelete
  7. ghumte rahiye or hum sabhi ko bhi apni nazro se gumate rahiye...bhut sudar photos...best of luck 4 yur journy...

    ReplyDelete
  8. हम लोग भी गए हैं लेकिन ऐसी यात्रा नहीं की जैसी आप करते हैं...आप तो महान हैं...चित्र शानदार हैं...

    नीरज

    ReplyDelete
  9. ..."यह तीन बेड वाला कमरा है। बाथरूम अटैच है। नाम नहीं बताऊंगा, यह अपना उसूल नहीं है।"

    मुसाफिर जी, यदि नाम बतादोगे तो शायद पर्यटक/पर्यटकों के काम आ जाये.

    ReplyDelete
  10. ऑफ सीजन जाने का विचार पसंद आया.

    ReplyDelete
  11. कमरा देख कर तो लगता हे बहुत अच्छा होगा, ओर बहुत ही सस्ता, सभी चित्र मस्त लगे, अच्छा हे बाबा की बात मान ली, वर्ना उस इलाके मे बाघ, लकडबग्गे बहुत होते हे, उस रात उन की पार्टी हो जाती:) ओर इस होटल का नाम बता दो सब का भला होगा,

    ReplyDelete
  12. lage raho neeraj bhai, aapke bahane ham bhi kedarnath ghoom rahe hain

    ReplyDelete
  13. ....आनन्द आया शानदार चित्र

    ReplyDelete
  14. वाह नीरज भाई , बहुत अच्छा

    प्रोफाइल इमेज बदल लिया है , पर्वतारोही लग रहे हो , जम रहे हो

    ReplyDelete
  15. ... नीरजजी आप इतनी अच्छी और व्यवस्थित ढंग से जानकारी देते है कि बस!..मैने आप के लगभग सभी ब्लोग्स पढे है!...यात्रा-वृत्तांत बहुत ही सरल शब्दों मे और उपयुक्त होता है!...मेरे ब्लोग पर आपने बहुत अच्छा कॉमेंट दिया है...धन्यवाद!

    ReplyDelete
  16. पढ़कर घूमने का आनन्द आ गया।

    ReplyDelete
  17. नीरज तुम कितना घूमोगे? तुम्‍हारे शौक से तो ईर्ष्‍या होती है। लिख भी देते हो तो यादे हमेशा के लिए बनी रहती हैं। बड़ी अच्‍छी यात्रा है। बस करते रहो और लिखते रहो।

    ReplyDelete
  18. अपनी भी जाने की बहुत विकट इच्छा है....

    ReplyDelete
  19. एक दिन में ३५ किलोमीटर ! यह तो कुछ ज्यादा ही है । १६ किलोमीटर तो हमने भी ट्रेक किया है ।
    इस क्षेत्र में रात में गाड़ियाँ भी नहीं चलती हैं ।
    फ़िलहाल यात्रा का आनंद आ रहा है ।

    ReplyDelete
  20. pahali baar aapke blog main aai hoon.bhaut majaa aaya kedarnaath yatra vivran ka aur bahut achchi jaankaari bhi milin sachitra.main bhi ghumane ki shokin hoon.aapke blog se to mujhe bhi nai nai jagah ke baare main jaankaari milegi.thanks.


    please visit my blog and leave the comments also.aabhaar

    ReplyDelete
  21. Hi Neeraj
    aap ki le hui tasvira muje bhut achi lagi. aap likhte bhi accha ho.
    Mai Pahli Bar aap ke Blog Pad hai. aap nokri karte huye 1 year me etini yatra kase kar sakte ho. namukin lagata h.
    jasa ki aap na likha h 2009 mai 110
    yatra 1 yatra m kam sa kam 2 days lagte hai. 110*2=220 or 1 year m 365 days hote hai.

    what is hath ka kamal
    plz reply

    Thanx
    Nitin Gupta
    9728546515
    9215692203
    nitinltfood@gmail.com

    ReplyDelete
  22. वाह मित्र ....हमे भी अपनी केदारनाथ यात्रा याद आ गयी|

    ReplyDelete
  23. hamain bhi apni kedarnath ki kadvi yatra 2013 yaad aa gayi

    ReplyDelete
  24. wow... aapke blogs pad ke dil khush ho gyaaa mera bhi dil krta hai me pura uttrakhand ghumu.. tungnath jab me gyi thi vapsi k samay barish shuru ho gyi thi or motte motte ole gire..pr vo maza kya baat thi us din ki... badlo k bich jab me ghiri hue thi.. pr mera phone kharab hone ki vajha se me vo sari pictures or videos kho chuki pr aapka blog pad k vo din yd a gye .. i wish mein bahut jaldi phir se apne paaharo me ghum ke aaun..

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब