Skip to main content

चण्डीगढ का गुलाब उद्यान

छोटा सा चण्डीगढ और इतिहास भी कुछ खास नहीं; लेकिन देखने लायक-घूमने लायक इतना कुछ कि मन थकता नहीं है। यहां अपने कुछ घण्टों के प्रवास में हम रॉक गार्डन में घूम आये, सुखना झील देख ली, अब चलते हैं गुलाब उद्यान (ROSE GARDEN) की तरफ। इसका पूरा नाम है ज़ाकिर गुलाब उद्यान। यह पूर्व राष्ट्रपति ज़ाकिर हुसैन के नाम पर 1967 में बनाया गया था। यह एशिया का सबसे बडा गुलाब उद्यान है। यह तीस एकड से भी ज्यादा इलाके में फैला हुआ है। इसमें 1600 से भी ज्यादा गुलाब की किस्में हैं। इनमें से कुछ किस्में तो बहुत ही दुर्लभ हैं। यह चण्डीगढ के सेक्टर 16 में स्थित है।

एक बार फिर से अपनी बात सुनाता हूं। कल नाइट शिफ्ट की थी, फिर सीधा चण्डीगढ पहुंच गया, फिर रॉक गार्डन, उसके बाद बिना समय गंवाये सुखना झील। यहां तक मैं इतना थक चुका था कि मन कर रहा था कहीं पडकर सो जाऊं। पडकर सोने के लिये रेलवे स्टेशन व बस अड्डा सही जगह है। मुझे चूंकि आज रात को कहीं निकल जाना था, इसलिये मैने बस अड्डे को चुना। सुखना के पास ही एक चौराहे पर रिक्शावाले से पूछा कि भाई, यह सडक ‘सतारा’ ही जा रही है क्या? बोला कि हां, लेकिन पांच किलोमीटर है। आ जा, मेरी रिक्शा में बैठ जा, पहुंचा दूंगा। चण्डीगढ में पंजाबी प्रभुत्व होने की वजह से सेक्टर सत्रह वाले बस अड्डे को सतारा कहते हैं। सतारा मतलब सत्रह।



उसने पांच किलोमीटर बताया था लेकिन मुझे लगा कि यह मुझे डरा रहा है, दो-एक किलोमीटर ही होगा। पैदल निकल पडा। आधे घण्टे तक चलता रहा। कम से कम तीन किलोमीटर तो चल ही लिया हूंगा, ‘सतारा’ दा नामोनिशान नहीं। बडा सयाना बनता है, अब सारा सयानापन निकलने लगा। तभी एक कारवाला मेरी बगल में रुका और उसने पूछा-“भाई, सतारा किन्ना दूर है?” मैने हाथ से इशारा किया –“आगे से राइट।” पता तो मुझे भी नहीं था लेकिन कुछ तो सही था ही।

तभी एक बोर्ड लगा दिखा –ज़ाकिर गुलाब उद्यान। यह तो बहुत प्रसिद्ध है। चलो, चलते हैं। रविवार की शाम थी (14 मार्च 2010)। खूब चहल-पहल थी। कुछ देर के लिये मैं भी थकान भूल गया। बस अड्डा भी बगल में है। अच्छा लगा यहां जाकर। ना कोई फीस, ना लाइन, ना भीड, ना गन्दगी। एकदम खुला और गुलाब की मस्त खुशबू से महकित। घूमता रहा और फोटू खींचता रहा। फव्वारे के पास पहुंचकर एक बेंच पर बैठ गया। देखा कि सामने गुलाब की क्यारी के उस तरफ दो बन्दे घास पर लेटे हैं। मुझे भी लेटने की तलब लग गयी। इस बेन्च पर ही लेट जाऊं? ना, अच्छा सा नहीं लगेगा। पीछे गर्दन घुमाई। एक बढिया ‘लोकेशन’ मिल गयी। दो तरफ तो गुलाब की क्यारियां थीं, एक तरफ पेडों का झुण्ड था। मैं वहीं जा पडा। मुझे कौन-सा सोना था, थोडी देर आराम करके ‘सतारा’ पहुंचना था।

आंख खुली दो घण्टे बाद। पहले तो खुद पर हंसी आयी, फिर एक तसल्ली ये भी थी कि कम से कम आंख खुल तो गयी। नहीं तो जो हालत उस दिन मेरी थी, और सोने का जो आदर्श माहौल था, ठण्डी हवा चल रही थी, गुलाब की महक थी, कोई टोकने-टाकने वाला नहीं था; उससे तो दस-बारह घण्टे से पहले आंख खुलनी ही नहीं चाहिये थी। नींद भी इतनी भयंकर आयी थी कि जगने के बाद पांच मिनट तक तो यही सोचता रहा कि मामला क्या है। तू पडा कहां है? धीरे-धीरे याद आया कि ओहो! तू तो चण्डीगढ में है। तब तक अन्धेरा हो चुका था, चहल-पहल भी कम हो गयी थी।

उठा और बाहर निकलकर सडक पार करके ‘सतारा’ आईएसबीटी पहुंचा। मेरे पास अभी भी कल का पूरा दिन पडा था। अब यहां से एक बस पकडनी थी। पता चला कि वहां जाने वाली बस ‘तिरताली’ आईएसबीटी से मिलेगी। तिरताली मतलब सेक्टर तितालिस।

ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH
ROSE GARDEN, CHANDIGARH


चण्डीगढ यात्रा श्रंखला
1. रॉक गार्डन, चण्डीगढ
2. चण्डीगढ की शान- सुखना झील
3. चण्डीगढ का गुलाब उद्यान
4. तीन धर्मों की त्रिवेणी- रिवालसर झील

Comments

  1. वाह नीरज भाई...रोज गार्डेन तो मस्त दिख रहा है...देखिये शायद कुछ दिनों में मेरा भी चंडीगढ़ जाने का प्लान बने तो जरूर देखेंगे ये रोज गार्डेन..
    गुलाब तो ऐसे भी सबसे खूबसूरत और रोमांटिक फूलों के केटगरी में आता है....बहुत सुन्दर फोटू है गुलाबों के ..

    ReplyDelete
  2. चलिए हम भी गुलाब गार्डेन घूम लिए. सुन्दर चित्र. गनीमत है आपकी नींद खुल गयी!

    ReplyDelete
  3. चण्डीगढ़ का रोज़ गार्डन कभी घूमने लायक नहीं लगा पर आज पहली बार पाया कि ये वाक़ई इतनी खूबसूरत जगह है !

    ReplyDelete
  4. वाह नीरज भाई...रोज गार्डेन तो मस्त दिख रहा है.

    ReplyDelete
  5. सभी चित्र मोहक है.

    ReplyDelete
  6. नीरज भाई मज़ा आ गया...खोपोली बैठे बैठे ही चंडीगढ़ का रोज़ गार्डन देख लिया...आँखों को ठंडक मिल गयी...गज़ब की पोस्ट...आज मैंने भी एक पोस्ट आपकी घुमक्कड़ी को समर्पित की है...
    नीरज

    ReplyDelete
  7. चण्डीगढ़ के नजारों ने मन मोह लिया!

    ReplyDelete
  8. मस्त जगह है नीरज भाई.. हम जा चुके है..

    ReplyDelete
  9. भई, इसे कहते हैं मस्त फकीरी । आपका अल्हड़ अंदाज तो प्रभावित कर गया ।

    ReplyDelete
  10. बहुत सुंदर लगा भाई आप का यग गुलाब का बाग, लेकिन आप के सवाल का जबाब किसी ने नही दिया... तो आप या तो नंगल भाखडा गये होंगे या फ़िर विलास पुर की तरफ़

    ReplyDelete
  11. नीरज, कई दिन में आई भाई ये पोस्ट, चंडीगढ़ में सतारा और तराली तो देख लिये, तेरा दिख्या अक नहीं।
    रोज़ गार्डन की फ़ोटू बढ़िया हैं, दुबारा जान का जी कर गया हमारा तो।
    अगली पोस्ट का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

    ReplyDelete
  12. वाह, मजा आ गया। आपने भी चन्डीगढ़ को वैसे ही नापा जैसे मैं नापती थी। मुझे भी वहाँ पैदल चलना बहुत पसंद था। और सैक्टर सोलह में तो मेरा स्कूल था। रोज़ गार्डन के १७ याने सतारा की तरफ लगते किनारे पर ही खड़ी होकर मैं अपनी स्कूल बस की प्रतीक्षा करती थी।
    कहीं आप परमानु तो नहीं चल दिए थे या फिर ढली? या ऐसा ही कुछ नाम है। बताइए। उत्सुकता हो रही है।
    घुघूती बासूती

    ReplyDelete
  13. bhaut hi acchi tarah se ghumaya aapne to...
    main chandigarh me rehta hoon lekin abhi tak itna maza nahi aaya...
    yun hi desh bhraman karte hain....
    regards
    http://i555.blogspot.com/
    idhar ka bhi rukh rahein...

    ReplyDelete
  14. पठानकोट की बस पकडी क्या पट्ठे ने
    या देहरादून की

    राम-राम

    ReplyDelete
  15. मस्त तस्वीरें...और जय हो घुम्मकड़ी की.

    ReplyDelete
  16. yaar bhai aap kushinagar to gye hi nahi !! vaha bhi jaate ! vaha bhi mahatma budh ke baare main dekhne ki cheje hai.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब