Skip to main content

अंडमान में बाइक यात्रा: चाथम आरा मशीन

23 जनवरी, 2017
आज जो सबसे पहला काम किया, वो था किराये पर बाइक लेना। अबरडीन बाज़ार में एक दुकान से बाइक मिल गयी - 500 रुपये प्रतिदिन किराया और 2000 रुपये सुरक्षा-राशि, जो बाइक लौटाने पर वापस कर दी जायेगी।
हमारे मोबाइल में नेट नहीं चल रहा था, इसलिये गूगल मैप लोड़ नहीं हो पाया। मेरी इच्छा बाइक से माउंट हैरियट जाने की थी। हैरियट के लिये पहले अंडमान ट्रंक रोड़ पर चलना होता है, वही सड़क जो डिगलीपुर जाती है। फिर कहीं से दाहिने मुड़कर बड़ी लंबी दूरी तय करके हैरियट जाना होता है। लेकिन नक्शे के अभाव में हम पहुँच गये चाथम। अब जब चाथम पहुँच ही गये तो यहाँ की आरा मिल भी देख लें। मैं एक मैकेनिकल इंजीनियर हूँ। इस तरह की पता नहीं कितनी मिलों की विजिट कर रखी है, इसलिये यह मेरे लिये एक उत्पादन इकाई से ज्यादा कुछ नहीं थी, लेकिन आजकल यह एक पर्यटक स्थल है।
एक बुढ़िया पुल से पहले चौराहे पर स्टूल पर डिब्बा रखकर इडली बेच रही थी। हमें चाहिये सस्ता भोजन और यहाँ से सस्ता कहीं नहीं मिल सकता था। दो प्लेट इडली ले ली। लेकिन दोनों प्लेटों में कम से कम दस बाल निकले। हमने बाल छोड़ दिये और इडली खा ली। और करते भी क्या? इडली थोड़े ही छोड़ते?



मिल के गेट पर दस-दस रुपये के टिकट लिये। प्रवेश करते ही संग्रहालय है। लकड़ी की वस्तुओं का अच्छा संग्रह है। हाथ लगाने पर रोक थी, फोटो लेने पर नहीं। फिर मिल में घूमने लगे और दीप्ति को समझाने लगा - “देख, ये लकड़ी के चट्टे के चट्टे लगे हैं। इसे ‘सीजनिंग’ बोलते हैं। लकड़ी में जो अतिरिक्त नमी होती है, राल होती है, सब निकल जाती है। सूखने के बाद ही लकड़ी काम की होती है, गीली लकड़ी केवल सूखने के काम की होती है, बाकी किसी काम की नहीं होती।”
आरा मशीन है तो ज़ाहिर है कि लकड़ी की चिराई होगी, अलग-अलग आकार में इसके टुकड़े काटे जायेंगे और बाहर भेज दिये जायेंगे। माल को इधर से उधर ढोने के लिये रेल बिछी हुई थी। जहाँ भी इनका ‘जंक्शन’ होता, वहाँ ‘पॉइंट’ न बनाकर ‘टर्न-टेबल’ बना रखी थी। एक-एक वैगन को इनके ऊपर रखो, टर्न-टेबल को घुमाओ और वैगन दूसरी लाइन पर। हालाँकि कुछ जगहों पर ‘पॉइंट’ भी हैं, लेकिन सब ख़राब पड़े हैं।
इसका मतलब अंडमान में भी ‘रेल-वे’ है। वैसे पोर्ट ब्लेयर से डिगलीपुर तक रेलवे लाइन बिछाने की योजना प्रस्तावित है। इसका सर्वे शायद हो चुका है। यह पूर्वी तट के साथ-साथ ही बनायी जायेगी। पश्चिम में तो जरावा लोग रहते हैं, इसलिये वहाँ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जायेगी। पता नहीं अपने जीते-जी यह लाइन बन पायेगी या नहीं।
यहाँ से माउंट हैरियट बहुत नज़दीक है। बोट चलती हैं, जो आपको उस पार बंबू-फ्लैट उतार देती हैं। ज्यादा दूर नहीं है। तबियत से पत्थर फेंकोगे तो पत्थर बंबू-फ्लैट में जा पड़ेगा। वहाँ से माउंट हैरियट 7-8 किलोमीटर दूर ही है।
लेकिन हमने सड़क वाला रास्ता चुना, जो कम से कम पचास किलोमीटर है। एयरपोर्ट के सामने से होता हुआ और छोलदारी होता हुआ यह रास्ता जाता है। छोलदारी के बाद यह रास्ता सीधा तो डिगलीपुर चला जाता है और इसमें से एक सड़क दाहिने मुड़ती है। लिखा भी हुआ है कि विम्बर्लीगंज, बंबू-फ्लैट और माउंट हैरियट के लिये दाहिने जायें। लेकिन ध्यान रखना, यह रास्ता ख़राब है। अगर आप भी बाइक से इधर जाना चाहते हैं तो बेहतर है कि ट्रंक रोड़ पर और सीधे जायें और टसनाबाद से आगे फ़रारगंज से दाहिने मुड़े। फ़रारगंज से यह दाहिने जाने वाली सड़क स्टेट हाईवे है और शोल-बे जाती है। इसी सड़क में से आपको आसानी से बंबू-फ्लैट जाने वाली सड़क अलग होती दिख जायेगी।
रंगत और बंबू-फ्लैट के बीच चलने वाली एक बस भी दिखायी दी।
मज़ा गया इधर बाइक चलाकर। और हाँ, फ़रारगंज से थोड़ा ही आगे ज़िरकाटांग चेक-पोस्ट है, जहाँ से ज़रावा जंगल आरंभ हो जाता है। ज़िरकाटांग से आगे किसी भी टू-व्हीलर को जाने की अनुमति नहीं है। ज़रावा जंगल में आप केवल कार, बस या ट्रक में बैठकर ही जा सकते हैं। हम उधर नहीं गये। अगर उस जंगल में बाइक चलाने की अनुमति होती, तो हम आज ही डिगलीपुर तक खींच देते।

बालों वाली इड़ली का भोग

आरा मिल के भीतर संग्रहालय

























1. अंडमान यात्रा - दिल्ली से पोर्ट ब्लेयर
2. अंडमान यात्रा: सेलूलर जेल के फोटो
3. रॉस द्वीप - ऐसे खंड़हर जहाँ पेड़ों का कब्ज़ा है
4. नॉर्थ-बे बीच: कोरल देखने का उपयुक्त स्थान
5. नील द्वीप में प्राकृतिक पुल के नज़ारे
6. नील द्वीप: भरतपुर बीच और लक्ष्मणपुर बीच
7. राधानगर बीच @ हैवलॉक द्वीप
8. हैवलॉक द्वीप - गोविंदनगर बीच और वापस पॉर्ट ब्लेयर
9. अंडमान में बाइक यात्रा: चाथम आरा मशीन
10. अंडमान में बाइक यात्रा: माउंट हैरियट नेशनल पार्क
11. वंडूर बीच भ्रमण
12. अंडमान यात्रा की कुछ वीडियो



Comments

  1. Har bar ki tarah ek acha lekh. Ek engineer ke liye factory, ek factory se jyada kuch nahi.
    Jarwa tribes ke bare me 1-2 sal pahle ek video viral hua tha jisme videshi tourists biscuits ka lalach dekar unko nacha rahe the, yah sab tour guides ki den thi. Aise logo par action hona chahiye.
    Photo ache hai.

    ReplyDelete
  2. शानदर लेखन, जानदार फोटोग्राफी।
    साधुवाद।

    ReplyDelete
  3. बालों वाली इड़ली का भोग
    ha ha ha ha ha ....

    ReplyDelete
  4. पानीपत रोड ! सुखद आश्चर्य ! जारवा जंगल के बारे में ऐसी जानकारी थी कि जारवा प्रजाति के आदिवासियों की फोटो खींचना , विडियो बनाना मना है और उनके पास तक जाना भी प्रतिबंधित है !! फिर कार , बस कैसे जाते हैं ?

    ReplyDelete
  5. Standard lekhani.Budhiya ki jagah wridh mahila likhate to aur achcha hota

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब