Skip to main content

पदुम-दारचा ट्रेक- अनमो से चा

इस यात्रा-वृत्तान्त को आरम्भ से पढने के लिये यहां क्लिक करें
आपको याद होगा कि हम अनमो पहुंच गये थे। पदुम-दारचा ट्रेक आजकल अनमो से शुरू होता है। वास्तव में यह ट्रेक अब अपनी अन्तिम सांसे गिन रहा है। जल्दी ही यह ‘पदुम-दारचा सडक’ बनने वाला है। पदुम की तरफ से चलें तो अनमो से आगे तक सडक बन गई है और अगर दारचा की तरफ से देखें तो लगभग शिंगो-ला तक सडक बन गई है। मुख्य समस्या अनमो से आठ-दस किलोमीटर आगे तक ही है। फिर शिंगो-ला तक चौडी घाटी है, कच्ची मिट्टी है। सडक और तेजी से बनेगी। एक बार सडक बन गई तो ट्रेक का औचित्य समाप्त। इसी तरह पदुम को निम्मू से भी जोडने का काम चल रहा है। निम्मू वो जगह है जहां जांस्कर नदी सिन्धु नदी में मिलती है। पदुम से काफी आगे तक सडक बन चुकी है और उधर निम्मू से भी बहुत आगे तक सडक बन गई है। बीच में थोडा सा काम बाकी है। सुप्रसिद्ध चादर ट्रेक इसी पदुम-निम्मू के बीच में होता है। निम्मू से चलें तो चिलिंग से आगे तक सडक बन गई है। जहां सडक समाप्त होती है, वहीं से चादर ट्रेक शुरू हो जाता है। जब यह सडक पूरी बन जायेगी तो चादर ट्रेक पर भी असर पडेगा। उधर पदुम और कारगिल पहले से ही जुडे हैं।

हम इसी अन्तिम सांसे गिनते ट्रेक पर जा रहे हैं। कुछ साल बाद जब सडक बन जायेगी, मोटरसाइकिल वाले इधर से जाया करेंगे, अपनी शिंगो-ला विजय गाथा लिखा करेंगे; उस समय हमारे पास भी कहने को होगा कि हम इधर तब गये थे जब सडक ही नहीं थी। ठीक साच-पास की तरह। आज कौन साच-पास को पैदल पार करता है?
विधान और मैं कई बार साथ यात्रा कर चुके हैं। विधान से आप भी परिचित होंगे। ट्रेक शुरू करने से पहले अपने अन्य साथी प्रकाश यादव जी के बारे में भी बताना उचित समझता हूं। प्रकाश जी रायगढ छत्तीसगढ में जिंदल स्टील में महाप्रबन्धक हैं। महाप्रबन्धक यानी जीएम, जनरल मैनेजर। बहुत बडी पोस्ट होती है महाप्रबन्धक की। एक इंजीनियर ही जानता है कि महाप्रबन्धक क्या चीज होती है। मैं स्वयं एक इंजीनियर हूं। आपको जानकर हैरानी होगी कि मैंने आज तक अपने महाप्रबन्धक से बात करना तो दूर, उन्हें देखा तक नहीं है। तो एक महाप्रबन्धक के साथ घूमना, बातें करना, खाना खाना और सबसे बडी बात कि उन्हें निर्देश देना; मेरे लिये बडे गर्व की बात थी। हम उन्हें ‘सर’ कहते थे।
...
इस यात्रा के अनुभवों पर आधारित मेरी एक किताब प्रकाशित हुई है - ‘सुनो लद्दाख !’ आपको इस यात्रा का संपूर्ण और रोचक वृत्तांत इस किताब में ही पढ़ने को मिलेगा।
आप अमेजन से इसे खरीद सकते हैं।






आगे सडक बन रही है।


रास्ता

रास्ता और नीचे बहती सारप नदी


नदी के उस पार ट्रैकिंग पथ




सूर्यास्त की स्वर्णिम आभा




चा गांव और आसमान

यह है वो लाख में एक फोटो जो विधान ने खींचा। धन्यवाद भाई।



चा गांव की स्थिति। नक्शे को छोटा व बडा भी करके देखा जा सकता है।



अगला भाग: फुकताल गोम्पा की ओर

पदुम दारचा ट्रेक
1. जांस्कर यात्रा- दिल्ली से कारगिल
2. खूबसूरत सूरू घाटी
3. जांस्कर यात्रा- रांगडुम से अनमो
4. पदुम दारचा ट्रेक- अनमो से चा
5. फुकताल गोम्पा की ओर
6. अदभुत फुकताल गोम्पा
7. पदुम दारचा ट्रेक- पुरने से तेंगजे
8. पदुम दारचा ट्रेक- तेंगजे से करग्याक और गोम्बोरंजन
9. गोम्बोरंजन से शिंगो-ला पार
10. शिंगो-ला से दिल्ली वापस
11. जांस्कर यात्रा का कुल खर्च




Comments

  1. Aab aap lakhpati ban gaye , thanks vidhan bhai .

    ReplyDelete
  2. kamaal ka sahash .paristhition ko sambhalne me maahir Neeraj ..great job.

    ReplyDelete
  3. yaar ye to samtal hi hai hisab kitab :) agar main darcha se jaaun to akele jaa sakta hun kya? ruko, main aapko fone hi kar lunga :D

    ReplyDelete
    Replies
    1. बिल्कुल भाई जी, अकेले जा सकते हो और किसी टैंट की जरुरत भी नहीं है। लेकिन अब दिसम्बर में तो शिंगो-ला बन्द हो गया होगा।

      Delete
  4. neeraj bhai aap ki jitni bhi tarif kre vo kam hai aap to tarif se bhi uper chale gye ho........aapki agli post ka intjaar rhe ga....

    ReplyDelete
  5. Good Neeraj,Agli Post ka intjar,Aur Ha Bhai Photo to pakka 1 Lak ka He h.

    ReplyDelete
  6. नीरज भाई ,सबकी तरह सबसे पहले एक लाख रूपए वाले फोटो की बात करूँगा ,वास्तव मे विधान भाई का खीचा ये फोटो एक लाख नही दस लाख रूपए का है। वास्तव मे केवल एक फोटो ही पदुम-दारचा ट्रेक की विजय गाथा बताने के लिए पर्याप्त है, इस फोटो मे लग रहा है जैसे कोई शेर दहाड़ कर बता रहा है की मे हु जंगल का राजा -तो जाट बता रहा है मे हु घुमक्कड़ो का राजा। बाकी फोटो भी शानदार है और ट्रैक किस कदर मुश्किल और खतरनाक है ये बता रहे है। सफर मुश्किल है लेकिन आप तीनो का साहस भी सलाम करने लायक है।

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद विनय जी... जी खुश हो गया... मैं हूं घुमक्कडों का राजा... हा हा हा

      Delete
  7. विधान को बदले में कौन सा फोटो दिया..?
    लाख रुपये तो देने से रहे इतना हमें पता है और बिना लिये वो फोटो नहीं देता.. :-)
    प्रणाम

    ReplyDelete
    Replies
    1. मैंने तो दिया नहीं लेकिन लगता है उसने सब फोटो ले लिये। तभी तो अपनी फेसबुक पर फोटो पर फोटो लगाये जा रहा है और सबसे कह भी रहा है कि नीरज के फोटो चुराने के लिये यहां क्लिक करें। इस एक फोटो के बदले उसे यह सब करने का हक है।

      Delete
  8. खतरनाक पहाड़ी रास्तो पर शानदार यात्रा विवरण ...... फोटो तो सभी ही शानदार है.... पर वो फोटो तो लाख का ही है....

    ReplyDelete
  9. GHUMMAKARI ZINDABAAD ye bolana apke saamne chhota parne laga hai.........................................................................................................................................................................ab to GHUMMAKAR ZINDABAAD bolna padegaa...

    ReplyDelete
  10. kya baat hi neeraj bahi mera salam hi aap ko

    ReplyDelete
  11. जितनी प्रशंसा की जाए इस पोस्ट की कम है. बहुत बहुत धन्यवाद. फोटो वाकई शानदार है. आगे बढ़ते रहिये इस बार आपने गूगल माप

    ReplyDelete
  12. शेयर नहीं किया

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद विशाल जी। गूगल मैप मैंने पिछली दो-तीन पोस्टों में इसलिये लगाया था ताकि मित्रों को अन्दाजा हो जाये कि हम किस इलाके में गये थे। अब चूंकि सब पता चल गया है तो पांच-दस किलोमीटर की ट्रेकिंग करके यह बताने की जरुरत नहीं महसूस होती कि हमने यहां से यहां तक ट्रेकिंग की। फिर भी आपका कहना ठीक है, मैं कोशिश करूंगा सभी पोस्टों में मैप लगाने की।

      Delete
  13. BASPA VALLEY ki yaad aa gayi

    ReplyDelete
    Replies
    1. बस्पा वैली??? अरे सर जी, कहां यह बंजर रूखी-सूखी घाटी और कहां वो हरी-भरी बस्पा घाटी??? दोनों की कोई तुलना ही नहीं है।

      Delete
  14. 15 kg का बैग के साथ ट्रैकिंग बडी मुश्किलो का सामना करना पडा होगा.

    ReplyDelete
    Replies
    1. नहीं भाई, उतनी मुश्किलें नहीं आईं। मुश्किल केवल और केवल इतनी ही थी कि अब वजन उठाने की आदत नहीं रही। 15 किलो बहुत भारी लग रहा था।

      Delete
  15. आपके ब्लौग में ऐड रहा है...

    ReplyDelete
    Replies
    1. हां सर जी, अब विज्ञापन लगा दिया है।

      Delete
  16. विधान का खीचा फोटो एक लाख नही दस लाख रूपए का है

    ReplyDelete
  17. bahut sunder yatra bhi or photo bhi ---ismei to hiro hiralal lag raha hai ---

    ReplyDelete
  18. खतरनाक यात्रा का जानदार फोटो । क्या बड़ाई करे समझ मे नहीं आता।

    ReplyDelete
  19. एक कहावत है की भगवान ने ज्ञान बाटना भारत के नीचे से अर्थात साउथ से शुरू किया था और उत्तर मे जाते जाते यह ज्ञान खत्म हो गया जब की सुंदरता बाटने की शुरुआत उत्तर भारत से किए और साउथ मे आते आते यह सुंदरता खत्म हो गया । यह कहावत आप की यात्रा और फोटो से पता चलता है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब