Skip to main content

लद्दाख साइकिल यात्रा- पन्द्रहवां दिन- लेह से ससपोल

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहां क्लिक करें
18 जून 2013
नौ बजे सोकर उठा। उठने के मामले में कभी जल्दबाजी नहीं की। रात शानदार नींद आई।
लेह शहर में मैं जनवरी में अच्छी तरह घूम चुका था, अब घूमने की आवश्यकता नहीं थी। खारदूंगला भी जाना चाहिये था लेकिन सबसे पहली बात कि मन नहीं था, दूसरी बात मौसम खराब होने और भारी बर्फबारी की वजह से खारदूंगला का परमिट भी नहीं दिया जा रहा था। फिर लगातार समाचार आ रहे थे कि हिमाचल और उत्तराखण्ड में बारिश ने भारी तबाही मचा दी है। लद्दाख में तो खैर उतना भय नहीं है लेकिन जोजीला के बाद जम्मू तक अवश्य बारिश व्यवधान पैदा कर सकती है। अगर कोई व्यवधान हो गया तो रास्ते में पता नहीं कितने दिन रुकना पड जाये। अब जरूरी था जल्द से जल्द इस यात्रा को समाप्त करके दिल्ली पहुंचना।
लेह से श्रीनगर तक तीन दर्रे पडते हैं- फोतू-ला, नामिक-ला और जोजी-ला। इनमें फोतू-ला सबसे ऊंचा है- 4100 मीटर। सारे उतार-चढावों को ध्यान में रखते हुए सात दिन में श्रीनगर पहुंचने का कार्यक्रम इस प्रकार बनाया- लेह से ससपोल, ससपोल से लामायुरू, लामायुरू से मुलबेक, मुलबेक से कारगिल या खारबू, कारगिल या खारबू से द्रास, द्रास से सोनामार्ग और सोनामार्ग से श्रीनगर।
गर्म पानी आ रहा था। दस दिन पहले आठ तारीख को गोंदला में ही नहाया था। तब से लगातार पसीना बहा रहा हूं। शरीर पर कहीं भी हाथ लगा दूं, मैल की परतें उतरने लगती। सबसे जरूरी था मुंह अच्छी तरह धोना लेकिन मुंह पर हाथ लगाना भी मुश्किल था। नाक बिल्कुल जल चुकी थी, ऊपर से गर्म पानी लगता तो और भी जलन होती। साबुन और भी भयंकर। यहां प्रतिज्ञा की कि श्रीनगर तक 434 किलोमीटर के रास्ते में एक किलोमीटर भी मुंह उघाडकर साइकिल नहीं चलाऊंगा। एक सप्ताह बाद जब दिल्ली पहुंचूंगा तो काफी हद तक चेहरा ठीक हो जाना चाहिये।
...
इस यात्रा के अनुभवों पर आधारित मेरी एक किताब प्रकाशित हुई है - ‘पैडल पैडल’। आपको इस यात्रा का संपूर्ण और रोचक वृत्तांत इस किताब में ही पढ़ने को मिलेगा।
आप अमेजन से इसे खरीद सकते हैं।



लेह का मुख्य चौक। बायें मनाली, सीधे श्रीनगर। मौसम भी खराब।

दुनिया का सबसे ऊंचा बोटलिंग प्लांट।





गुरुद्वारा पत्थर साहिब

पत्थर साहिब से निम्मू की तरफ का नजारा।

यही है वो चट्टान जिसपर गुरूजी की आकृति है।

गुरूद्वारे के अन्दर

गुरूजी की यात्राओं का नक्शा


“भारी वाहन पार्किंग”


सिन्धु नदी

सिन्धु जांस्कर संगम। बायें सिन्धु, सामने जांस्कर।


सामने निम्मू है।




बासगो से आगे चढाई।

अब यह राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 1 है। पहले 1D था।



किलोमीटर के पत्थरों पर ज्यादातर अंग्रेजी में लिखा है, कहीं कहीं हिन्दी में भी लेकिन स्थानीय लद्दाखी में दुर्लभ हैं। ऐसा ही एक दुर्लभ पत्थर। इस पर लिखा है ससपोल 12 किलोमीटर।




ससपोल में गेस्ट हाउस में।

कमरे की खिडकी से

...
इस यात्रा के अनुभवों पर आधारित मेरी एक किताब प्रकाशित हुई है - ‘पैडल पैडल’। आपको इस यात्रा का संपूर्ण और रोचक वृत्तांत इस किताब में ही पढ़ने को मिलेगा।
आप अमेजन से इसे खरीद सकते हैं।


अगला भाग: लद्दाख साइकिल यात्रा- सोलहवां दिन- ससपोल से फोतूला

मनाली-लेह-श्रीनगर साइकिल यात्रा
1. साइकिल यात्रा का आगाज
2. लद्दाख साइकिल यात्रा- पहला दिन- दिल्ली से प्रस्थान
3. लद्दाख साइकिल यात्रा- दूसरा दिन- मनाली से गुलाबा
4. लद्दाख साइकिल यात्रा- तीसरा दिन- गुलाबा से मढी
5. लद्दाख साइकिल यात्रा- चौथा दिन- मढी से गोंदला
6. लद्दाख साइकिल यात्रा- पांचवां दिन- गोंदला से गेमूर
7. लद्दाख साइकिल यात्रा- छठा दिन- गेमूर से जिंगजिंगबार
8. लद्दाख साइकिल यात्रा- सातवां दिन- जिंगजिंगबार से सरचू
9. लद्दाख साइकिल यात्रा- आठवां दिन- सरचू से नकी-ला
10. लद्दाख साइकिल यात्रा- नौवां दिन- नकी-ला से व्हिस्की नाला
11. लद्दाख साइकिल यात्रा- दसवां दिन- व्हिस्की नाले से पांग
12. लद्दाख साइकिल यात्रा- ग्यारहवां दिन- पांग से शो-कार मोड
13. शो-कार (Tso Kar) झील
14. लद्दाख साइकिल यात्रा- बारहवां दिन- शो-कार मोड से तंगलंगला
15. लद्दाख साइकिल यात्रा- तेरहवां दिन- तंगलंगला से उप्शी
16. लद्दाख साइकिल यात्रा- चौदहवां दिन- उप्शी से लेह
17. लद्दाख साइकिल यात्रा- पन्द्रहवां दिन- लेह से ससपोल
18. लद्दाख साइकिल यात्रा- सोलहवां दिन- ससपोल से फोतूला
19. लद्दाख साइकिल यात्रा- सत्रहवां दिन- फोतूला से मुलबेक
20. लद्दाख साइकिल यात्रा- अठारहवां दिन- मुलबेक से शम्शा
21. लद्दाख साइकिल यात्रा- उन्नीसवां दिन- शम्शा से मटायन
22. लद्दाख साइकिल यात्रा- बीसवां दिन- मटायन से श्रीनगर
23. लद्दाख साइकिल यात्रा- इक्कीसवां दिन- श्रीनगर से दिल्ली
24. लद्दाख साइकिल यात्रा के तकनीकी पहलू




Comments

  1. बहुत रोमांचक रही ये यात्रा.

    ReplyDelete
  2. सिन्धु जांस्कर संगम।
    नीरज जी यह वही जगह हे जहाँ पर आप ने जनवरी मै चादर ट्क किया था.?
    आज की याञा सडक मारग पर जयादा रही ।फोटो मे सुनदरता बहुत दिखाई हे आपने।पतथर साहिब के दशॅन कर मन को अचछा लगा।

    ReplyDelete
  3. Pichle saal jis ghar me ruke the unse milne ka khayaal nahi aya mun me??

    ek sardaarji ka bhi photo chap dete ji.. bhool guye..

    badhiya photos..

    ReplyDelete
    Replies
    1. हमेशा शिकायतें ही शिकायतें!
      वो जनवरी वाला घर चिलिंग में है। चिलिंग निम्मू से चालीस किलोमीटर ऊपर जांस्कर घाटी में है। जाना और आना अस्सी किलोमीटर हो जाता। इसी से बचने के लिये चिलिंग नहीं गया।

      Delete
    2. अरे नहीं जी कोई शिकायत नहीं थी ये .. मन में बात आई तो पूछा ..

      Delete
  4. "अच्छा हां" कई पोस्टों के बाद दिखा।
    मैं तो इसे आपकी सभी पोस्टों में ढूंढता रहता हूं :-)

    प्रणाम

    ReplyDelete
  5. यात्रा का अगला चरण शुरू हो गया है।
    भई वाह !!
    आज की तस्वीरें भी अच्छी हैं
    और मैं जानता हूँ की अगले दिन कुछ बेहतरीन वायुक्षरण तस्वीरें दिखने वाली है।
    - Anilkv

    ReplyDelete
  6. नीरज जी! नमस्कार, अभी तक अपने अपनी जली नाक के बारे में कई पोस्ट में जिक्र कर चुके हैं लेकिन अभी उस तस्वीर के दर्शन नही करये।

    ReplyDelete
  7. नीरज सरदार जी की किस्मत अच्छी निकली की आपने वहाँ खाना नही खाया नही तो सरदार जी क्या खाता?

    ReplyDelete
  8. जितने भी महापुरुष हुये हैं, गजब के घुमक्कड़ हुये हैं। बिना घुमक्कड़ी देश को समझना संभव ही कहाँ है।

    ReplyDelete
  9. बहुत बढ़िया रही लेह की यात्रा ....एक बार फिर पत्थर साहेब के दर्शन मन को प्रफुल्लित कर गए .....वो "नाक " कहाँ है ठाकुर ...

    ReplyDelete
  10. Shandar Nazare, Guest House behtarin hai,

    ReplyDelete
  11. हिंद में ब्लॉग लिखना जयदा सरल है क्योकि यह हमारी मात्र भाषा है आप का ब्लॉक में जानकारी क लियें धन्यबाद शंकर सिंह कुशवाहा आगरा ९३५८३४३८८४

    ReplyDelete
  12. हिंदी में ब्लॉग लिखना जयदा सरल है क्योकि यह हमारी मात्र भाषा है आप का ब्लॉक में जो यात्रा बृतान्त साइकिल की यात्रा भाई मजा आ गया हम बास्तव में इसी खोज में थे हम गुमाक्कर को पढ़ रहें थे जानकारी के लियें धन्यबाद शंकर सिंह कुशवाहा आगरा ९३५८३४३८८४

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब