Skip to main content

तुंगनाथ यात्रा

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहां क्लिक करें

21 अप्रैल 2011 को जब हम त्रियुगी नारायण में बैठे चाय पी रहे थे तो चायवाले ने अकस्मात ही कहा कि वो देखो, वहां तुंगनाथ है। उसके ‘वो देखो’ इन दो शब्दों में मेरी कोई दिलचस्पी नहीं थी लेकिन जैसे ही कानों में पडा कि ‘वहां तुंगनाथ है’ तो तुरन्त गर्दन उधर घूम गई। दूर- बहुत दूर नीली पहाडियां दिख रही थीं। उनके बाये हिस्से में कुछ बर्फ भी दिखाई दे रही थी। लेकिन चायवाले ने बताया कि बरफ के दाहिने वाली चोटी तुंगनाथ है। इसका मतलब था कि तुंगनाथ में बर्फ नहीं है।

तुंगनाथ पूरी दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित हिन्दू मन्दिर है। इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 3680 मीटर है। यह पंचकेदारों में तीसरा केदार है। हम कल पहले केदार यानी केदारनाथ में थे और वहां दस फीट तक बर्फ थी तो सोचा था कि तुंगनाथ इससे भी अधिक ऊंचाई पर है तो वहां भी खूब बर्फ होगी। शायद ना भी जा पायें। लेकिन अब देखने से लग रहा है कि तुंगनाथ में बर्फ नहीं है तो जा सकते हैं। बस, तभी इरादा बना लिया सुबह सात बजे गुप्तकाशी से गोपेश्वर जाने वाली बस पकडने का।



मैं पहले भी बता चुका हूं कि मेरा हमसफर सिद्धान्त अपने घर पर बताकर आया था कि वो देहरादून जा रहा है। तीन दिन मंदाकिनी की घाटी में काटने के बाद हालात ऐसे बने कि उसे चौथे दिन वास्तव में देहरादून में होना चाहिये था। इसलिये सिद्धान्त की तरफ से तुंगनाथ जाने की मनाही हो गई। सुबह मैंने तो गोपेश्वर वाली बस पकडी और सिद्धान्त ने हरिद्वार वाली।

40 रुपये लगे और मैं दो घण्टे बाद नौ बजे तक चोपता पहुंच गया। अच्छा हां, एक बात और है। मैं चोपता के नाम से थोडा इमोशनल सा हो जाता हूं। 24 फरवरी 2008 का दिन था, इतवार था। दैनिक जागरण के यात्रा पेज पर लिखा था- प्रकृति से एकाकार कराता चोपता तुंगनाथ। यह लेख मुझे इतना पसन्द आया कि मैंने इसे अपने उस समय के अभिन्न मित्र रामबाबू को दिखाया। रामबाबू और मेरे शब्द थे कि पता नहीं इस जन्नत में कभी जा पायेंगे या नहीं। और ऊपर वाले की मेहरबानी है कि तीन साल दो महीने बाद मैं उस जन्नत में पहुंच गया। हां, रामबाबू साथ नहीं था।

चोपता से लगा हुआ ही दुगलबिट्टा है। दोनों जगहें अपने बुग्यालों के लिये प्रसिद्ध हैं।

चोपता से तुंगनाथ मन्दिर की दूरी साढे तीन किलोमीटर है। पक्का पैदल रास्ता बना हुआ है। यहां मेरी उम्मीद के विपरीत काफी चहल-पहल थी। हालांकि अभी यहां के कपाट नहीं खुले थे। फिर भी कम पैदल चलने के कारण पंचकेदारों में सबसे ज्यादा चहल-पहल यही रहती है।



इस चित्र पर क्लिक करें और यह बताये कि वे दो जने क्या कर रहे हैं। चलिये मैं ही बता देता हूं। वे दोनों लडकियां हैं और चोपता से शॉर्ट कट से आ रही हैं और कमर पर कोल्ड ड्रिंक की दो-दो पेटियां लाद रखी हैं। डेढ किलोमीटर पर इनकी दुकान है।













डेढ किलोमीटर के बाद रास्ते में बर्फ पडी हुई मिलने लगी।


नीचे बायें कोने में दुगलबिट्टा का बुग्याल दिख रहा है।



यह स्थान देवदर्शनी है। यहां चाय की एक दुकान है। यह एक ऐसी जगह है जहां से यमुनोत्री, गंगोत्री से लेकर बद्रीनाथ तक की चोटियां दिखाई देती हैं। त्रियुगी नारायण भी दिखता है। सामने तुंगनाथ से ऊपर चंद्रशिला चोटी दिखाई दे रही है।





ऊपर दाहिने कोने में चंद्रशिला चोटी है। उससे कुछ नीचे तुंगनाथ मन्दिर है। दूरी यहां से करीब एक किलोमीटर है।









मन्दिर के आसपास काफी बर्फ है। यहां तक कि रास्ता भी बर्फ के ऊपर से ही है।


यह बन्दा दिल्ली से आया था। इसके दो साथी और हैं। यह उन दोनों को किसी तरह घेर-घोटकर देवदर्शनी तक ले आया था। लेकिन दोनों बेचारे ऐसे थे कि लाख कोशिश करने पर भी देवदर्शनी से आगे नहीं चल पाये। इसलिये इसे अकेले ही आना पडा।


जय श्री तुंगनाथ




असल में हुआ यूं कि इसे बर्फ के उस तरफ से इस तरफ आना था। मैं इसका इरादा समझ गया। मुझे लगा कि जब यह बर्फ से गुजरेगा तो बर्फ के ढलान की वजह से यह पक्का फिसल जायेगा। मैंने कैमरा तैयार कर लिया कि जब यह फिसलेगा तो फोटो खींचूंगा। लेकिन इसने दो कदम बर्फ पर चलते ही छलांग लगा दी और सफलतापूर्वक इधर आ गया। इस फोटो में यह छलांग लगा रहा है।




यह है चंद्रशिला जाने का रास्ता। चंद्रशिला तुंगनाथ से डेढ किलोमीटर दूर एक चोटी है।

अगला भाग: चन्द्रशिला और तुंगनाथ में बर्फबारी


केदारनाथ तुंगनाथ यात्रा
1. केदारनाथ यात्रा
2. केदारनाथ यात्रा- गुप्तकाशी से रामबाडा
3. केदारनाथ में दस फीट बर्फ
4. केदारनाथ में बर्फ और वापस गौरीकुण्ड
5. त्रियुगी नारायण मन्दिर- शिव पार्वती का विवाह मण्डप
6. तुंगनाथ यात्रा
7. चन्द्रशिला और तुंगनाथ में बर्फबारी
8. तुंगनाथ से वापसी भी कम मजेदार नहीं
9. केदारनाथ-तुंगनाथ का कुल खर्चा- 1600 रुपये

Comments

  1. स्वर्ग और किसे कहेंगे?

    ReplyDelete
  2. जय हो आपकी और आपकी घुम्मकड़ी की....कहाँ कहाँ नहीं घूम आ रहे हैं आप..

    ReplyDelete
  3. नवीन जानकारी के साथ चित्रों का सुन्दर संयोजन. और कोल्डड्रिंक्स का तो ऐसा है कि आज दुर्गमतम क्षेत्रों में भी चले जायें साफ़ पानी मिले न मिले ये ड्रिंक्स जरुर मिल जायेंगे !

    ReplyDelete
  4. तुंगनाथ पूरी दुनिया में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित हिन्दू मन्दिर है- पक्का?


    |बेहतरीन |

    ReplyDelete
  5. यह बर्फ़ तो पुरानी( कई दिन पहले) की लगती हे, फ़ोटो भी बहुत सुंदर आये, मै भी शनि वार को युरोप की सब से ऊंची पहाड की चोटी पर जा रहा हुं(ट्रेन से) फ़िर पोस्ट लिखूंगा चित्रो समेत, तब तक राम राम

    ReplyDelete
  6. भाई जी आपके माध्यम से हमने भी जीते जी स्वर्ग की सैर कर ली...आपकी जितनी प्रशंशा करूँ कम होगी...आपकी जय हो...
    नीरज

    ReplyDelete
  7. 23 May Kareri Jheel, mujhe le chalein apne saath, kahan se aaoge aap? kripya agar ek extra yaatri ka scope hai to le chalein mujhe bhi

    {main do saal Dharamshala mein raha hun]

    ReplyDelete
  8. फोटो पूरी नही है, इसमे आपकी मशहूर शर्ट की फोटो कहां है?

    ReplyDelete
  9. सुन्दर चित्रों के साथ बढ़िया यात्रा संस्मरण!

    ReplyDelete
  10. रोमांचक यात्रा वृतांत । चित्र तो बेहद सजीव हैं । धन्य है आपकी घुमक्कड़ी ।

    ReplyDelete
  11. मेरा भी मन कर रहा है आप के साथ चल पड़ने का।

    ReplyDelete
  12. क्या कहूं, मेरी तो प्यारी जगह है ये

    ReplyDelete
  13. chalo itne sundar tasveeron ke saath hamen bhi laga hamne bhi TUNGNATH ji ka darshan kar liye.... bahut badiya prastuti ke liye aapka aabhar

    ReplyDelete
  14. असली मजे ले रहे हो भाई!

    ReplyDelete
  15. @ अभिषेक मिश्र जी,
    भाई, ये दुर्गम जगहें हमें जितनी सुन्दर लगती हैं वहां के स्थानीय निवासियों के लिये जीवन निर्वाह करना भी उतना ही मुश्किल होता है। कोल्ड ड्रिंक के सहारे इन्हें थोडी बहुत आमदनी होती है तो हमें इसे गलत नहीं मानना चाहिये।

    @ तरुण गोयल,
    हो सकता है कि लद्दाख या लाहौल स्पीति या किसी और जगह इससे भी ऊंचाई पर कोई मन्दिर मिल जाये। और तुंगनाथ से डेढ किलोमीटर ऊपर चंद्रशिला है जहां गंगा मन्दिर है। लेकिन फिर भी यह ठप्पा तुंगनाथ पर ही लगा हुआ है।

    @ आशीष श्रीवास्तव,
    भाई जी, मैंने पूरी यात्रा के दौरान वही शर्ट पहन रखी थी। हां, ठण्ड होने के कारण ऊपर से जैकेट डाल रखी है। जरा गौर से देखिये।

    ReplyDelete
  16. आपकी हिम्मत है जो अकेले ही घूम रहे है काफी दिनों से आपकी पोस्ट पढ़ रहा हु और हरिद्वार में बेठा बेठा ये ही सोच रहा हु काश मैं भी आपके साथ घूम रहा होता मुझे भी पहड़ो पर घुमने का बहुत शोक है लेकिन जिन्दगी ऐसी बीत रही है की ये शोक आपकी पोस्ट देख कर ही पुरे कर रहे है कभी भगवान ने चाह तो अकेले न सही किसी और के साथ आपने जिन जिन जगह के फोटो दिए है और उनके बारे में बताया है उन जगह पर जरुर जायेंगे पिछले हफ्ते से ही आपकी पोस्ट पढनी सुरु करी अच्छा लगा आपकी पोस्ट पढ़कर आपने घर पर बेठे बेठे ही ऐसी जगह के दर्शन करा दिए जो शायद ही कभी देखने को मिले

    ReplyDelete
  17. आह ..प्रकृति जैसे छलक छलक पढ़ रही है तस्वीरों से.
    बहुत ही खूबसूरत.

    ReplyDelete
  18. भाई छोरे जाट के ...तन्न्ने दिल जीत लिया यार म्हारा .......excellent ...my dear friend ....keep it up ...मेरा एक दोस्त है ......saari जिंदगी बिता दी उसने अपनी दूकान पर बैठे बैठे ...... जब भी मैं उसे देखता हूँ तो सोचता हूँ ...क्या इश्वर ने इसे मनुष्य का शरीर इसी लिए दिया था की ये टा उम्र इसी दूकान पर बैठ कर बिता दे ..........यार मैं अपने आप को बड़ा घुमक्कड़ समझता था ...पर अब पता लगा ...हमारे भी बाप हैं इस दुनिया में .......love you man
    अजित सिंह

    ReplyDelete
  19. रोमांचक यात्रा वृतांत । चित्र तो बेहद सजीव हैं ।खास कर के बुरांश के फूलों की|धन्यवाद|

    ReplyDelete
  20. neeraj ji aap to kamaal ho..... post ke liye dhanyavad

    ReplyDelete
  21. I would like to add few more lines for approaching CHOPTA. Last year I reached Ukhimath via Delhi-Guptkashi bus in the month of April. This bus does not go to Ukhimath, but can drop withing the range of 10kms. I was accompanied with my friend. We reached ukhimath at 10.30 am only to find that there is not jeep till next day. Last jeep departs at around 10 am during non yatra period. And if one wishes for hiring jeep, cost is 800/-. The distance is just 28 kms.

    hmmmmmm....We trekked upto chopta that day rather than staying at Ukhimath. So if someone reaching chopta after 10 am during non yatra period, be ready for this experience as well.

    Vishal Dixit (retired wanderer)

    ReplyDelete
  22. चर्चा -मंच पर आपका स्वागत है --आपके बारे मै मेरी क्या भावनाए है --आज ही आकर मुझे आवगत कराए -धन्यवाद !
    http://charchamanch.blogspot.com/

    ReplyDelete
  23. http://akelachana.blogspot.com/2011/02/gangatok.html
    नीरज जी ...मेरा भी एक यात्रा वृत्तान्त है ...कुछ अलग अंदाज़ में लिखा है ...उम्मीद है पसंद आयेगा .....
    अजित

    ReplyDelete
  24. नीरज रास्ते मे "दो " महाशय दिखे थे ...एक को मेने पहचान लिया दूसरा कोन है ?

    ReplyDelete
  25. http://akelachana.blogspot.com/2011/02/gangatok.html
    neeraj ji .....
    हमारा भी ये यात्रा वृत्तान्त पढ़िए ...मज़ा आयेगा आपको
    ajit

    ReplyDelete
  26. अच्छा वृतांत वर्णन है नीरज भाई ...
    अपने कॉलेज के दिनों में गया था एक बार तुंगनाथ |
    मन होता है फिर से हो आऊ..
    मस्त जगह है एकदम..

    ReplyDelete
  27. Aap se hum bi ja sakte h ky....

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब