Skip to main content

पंचतरणी- यात्रा की सुन्दरतम जगह

इस यात्रा-वृत्तांत को आरंभ से पढ़ने के लिये यहाँ क्लिक करें
पौषपत्री से चलकर यात्री पंचतरणी रुकते हैं। यह एक काफ़ी बड़ी घाटी है। चारों ओर ग्लेशियर हैं तो चारों तरफ़ से नदियाँ आती हैं। कहते हैं कि यहाँ पाँच नदियाँ आकर मिलती हैं, इसीलिये इसे पंचतरणी कहते हैं। लेकिन असल में ऐसा नहीं है। इस घाटी में छोटी-बडी अनगिनत नदियाँ आती हैं। चूँकि यह लगभग समतल और ढलान वाली घाटी है, इसलिये पानी रुकता नहीं है। अगर यहाँ पानी रुकता तो शेषनाग से भी बड़ी झील बन जाती।
इन पाँच नदियों को पाँच गंगा कहा जाता है। यहाँ पित्तर कर्म भी होते हैं। यहाँ भी शेषनाग की तरह तंबू नगर बसा हुआ है। अमरनाथ गुफ़ा की दूरी छह किलोमीटर है। दो-ढाई बजे के बाद किसी भी यात्री को अमरनाथ की ओर नहीं जाने दिया जाता। सभी को यही पर रुकना पड़ता है। हम इसीलिये शेषनाग से जल्दी चल पड़े थे और बारह बजे के लगभग यहाँ पहुँचे थे। हमारा इरादा आज की रात गुफ़ा के पास ही बिताने का था।
बालटाल से हेलीकॉप्टर सुविधा भी मिलती है। पहले हेलीकॉप्टर गुफ़ा के बिल्कुल सामने ही उतरते थे, जिससे ज्यादा प्रदूषण होने की वजह से शिवलिंग पर असर पड़ता था। इस बार हेलीपैड़ पंचतरणी में बना रखा था। पंचतरणी तक हेलीकॉप्टर से आओ, फिर या तो छह किलोमीटर पैदल जाओ, या खच्चर-पालकी में बैठो। अब जो लोग हेलीकॉप्टर से आते हैं, वे पैदल तो चल नहीं सकते; इसलिये सभी खच्चर-पालकी ही पकड़ते हैं।
पौषपत्री से जब हम चले तो मेरा प्रेशर बनने लगा। वहीं नदी किनारे बैठकर प्रेशर रिलीज किया। धोने के लिये जैसे ही पानी में हाथ डाला तो जान निकल गयी। उम्मीद नहीं थी कि पानी इतना ठंड़ा भी हो सकता है। ऊपर मौसम साफ़ था, इसलिये धूप जोर की निकल रही थी। धूप की वजह से गर्मी लग रही थी। अब तक शरीर के नंगे हिस्से जैसे हथेली के पीछे का हिस्सा, गर्दन और चेहरा पूरी तरह जल गये थे। जलने की वजह से अब धूप बर्दाश्त भी नहीं हो रही थी। चेहरे पर तौलिया लपेट लिया, जिससे चेहरे और गर्दन को कुछ आराम मिला।
चलिये, बहुत हो गया। फोटू देखते हैं।

AMARNATH 1
अगर इस चित्र का विकर्ण (diagonal) खींचा जाये, तो केंद्र में पौषपत्री वाला महान भंड़ारा दिखायी देगा। उसके पीछे महागुनस चोटी और दर्रा भी दिख रहा है। इसी बर्फ़ीले दर्रे को पार करके यात्री शेषनाग से यहाँ आते हैं।

AMARNATH 2
सामने वाले पहाड़ों की तलहटी में पहुँचना है। फिर बायें मुड़कर पंचतरणी है। इसका मतलब है कि आगे का रास्ता उतराई वाला है।

AMARNATH 3

AMARNATH 17

AMARNATH 18

AMARNATH 19
मैं और कालू सबसे आगे चल रहे थे। रास्ता उतराई वाला होने के कारण मनदीप और बिल्लू भी पैदल ही चल रहे थे। वे हमसे पीछे हैं।

AMARNATH 20

AMARNATH 21

AMARNATH 22

AMARNATH 23

AMARNATH 24

AMARNATH 25
Add caption

AMARNATH 26
यहाँ मौका मिला नहाने-धोने का। धर्मबीर हज़ामत बना रहा है। पानी बेहद ठंड़ा था। मुझसे भी बहुत कहा गया कि नहा ले। लेकिन नहीं नहाया।

AMARNATH 27

AMARNATH 31
फौजी भाई, रामराम। बडी आत्मीयता से फौजी भाई रामराम लेते हैं।

AMARNATH 32
असल में यहाँ से ज्यादा सुरक्षा की ज़रूरत पहलगाम और बालटाल में है। ये दोनों शहर छावनी बने रहते हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस ना तो पहलगाम में दिखी और ना ही उसके बाद रास्ते में कहीं। घोडे-खच्चर वालों को केवल पैसे से मतलब है। एक ये ही ऐसे लोग हैं, जो यात्रियों के हर सुख-दुख में काम आते हैं। मन खुश हुआ, किसी ने कहा कि फौजी भाई, एक फोटो; तो मजे में फोटो खिंचवाते हैं। कोई दुखी-परेशान है, तो उसके लिये भी हरदम तैयार।
अगला भाग: श्री अमरनाथ दर्शन

13. सोनमर्ग से श्रीनगर तक
14. श्रीनगर में डल झील
15. पटनीटॉप में एक घण्टा

1. ब़ड़ा आनन्द आया वृतांत पढ़्कर...कोई भंडारा नही दिखा इस बार..जरा भूख लगी थी. :)

2. सुंदर यात्रा विवरण, उस से भी सुंदर चित्र!

3. गद्य पढना अच्‍छा लग रहा था, कुछ और लिखते तो आनन्‍द आता। बहुत ही सुंदर जगह है। अब समझ आ रहा है तुम्‍हारी घुमक्‍कडी का राज। जीवन का आनन्‍द उठा रहे हो। अरे उदयपुर के बारे में कब लिखोगे? अब यहाँ झीले पूरी भर गयी हैं।

4. चित्र देख कर आत्मा तृप्त हो गयी हमारी तो।

5. मजा आ गया. फोटू तो जबरदस्त हैं. किसी प्रतिस्पर्धा डालना. पूरी दुनिया सराहेगी.

6. शानदार फोटो है... माजा आ गया...

7. घुमक्कडी महाराज आपका बहुत बहुत धन्यवाद हमारी कुटिया मे पधारने के लिये। सुन्दर चित्रों के साथ सुन्दर वृताँट। बधाई। अब होले महल्ले पर आना इस यात्रा का आनन्द ही कुछ और होगा। आनन्दपुर साहिब का ऐतिहासिक होल्ला मोहल्ला देखना। बहुत बहुत शुभकामनायें। आशीर्वाद।

8. नीरज जी नमस्कार ! बहुत ही शानदार फोटो हैं. यात्रा का वर्रण बहुत ही अच्छा हैं.

9. तसवीरें देखकर मजा आ गया

10. बहुत ही शानदार फोटो हैं. यात्रा का वर्रण बहुत ही अच्छा हैं.

पर कालू का सिगरेट पीना अच्छा नहीं लगा . मैंने वैष्णो देवी यात्रा में भी रस्ते में बहुत लोगो को सिगरेट पीते , गुटखा , खैनी देखा है . हमें अपने धार्मिक स्थलों की मर्यादा का ख्याल करना चाहिए . इसके अलावा अमरनाथ यात्रा तो पर्यावरणीय लिहाज से भी महत्वपूर्ण है . सिगरेट पीने , सेविंग करने से ही बाबा यात्रा खतम होने से पहले ही पिघल जाते है

11. आप की यात्रा सुख्द हो रही है, खुशी की बात है, आप ने कही भी जाकेट नही पहनी? हेरानगी की बात है, चित्र बहुत ही सुंदर ओर मन भावन लगे, बस हमारे लोग यहां गंदगी ना फ़ेलाये तो बहुत अच्छा है, धन्यवाद इस सुंदर विवरण के लिये

12. भोत मज़ा आ रहा है भाई...चले चलो...चलते रहो...रुको मत...

नीरज

13. तसवीरें देखकर मजा आ गया जी ।

14. एक से एक लुहावनी तस्वीरें.

15. वाह बहुत सुन्दर यही बैठे यात्रा हो गयी अपनी भी ...आप की अब कितनी जगह बच रही हैं यहाँ देखने वाली :)

16. मैंने आपकी अत्रामरनाथ यात्रा पढ़ी और कुछ दृश्य देखा बहुत अच्छा लगा भविष्य में हमें अत्रामरनाथ यात्रा करने में बहुत आसानी होगी

जय भोलेनाथ बाबा |

17. मैंने आपकी अत्रामरनाथ यात्रा पढ़ी और कुछ दृश्य देखा बहुत अच्छा लगा भविष्य में हमें अत्रामरनाथ यात्रा करने में बहुत आसानी होगी

18. जाट महराज प्रणाम
    मुझे आपसे शिकायत है कि या तो आप जाट पहेली शीर्षक बदल दें या इसमें जाटों के इतिहास के बारे में पूछा करें
    ध्न्यवाद!!!!!!!!!!!

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब