Skip to main content

मणिकर्ण में ठण्डी गुफा और गर्म गुफा

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहां क्लिक करें
मणिकर्ण में दो गुफाएं प्रसिद्ध हैं। एक तो है ठण्डी और दूसरी गर्म गुफा। ठण्डी गुफा मणिकर्ण से लगभग पांच किलोमीटर ऊपर है।
असल में हुआ ये कि कहीं सही सी जगह ढूंढता-ढूंढता मैं ठण्डी गुफा जाने वाले रास्ते के पास एक पत्थर पर बैठ गया। बाजार से गुजरते समय एक किताब खरीद ली थी- मणिकर्ण के बारे में। पत्थर पर बैठा बैठा किताब पढने लगा। उस समय मुझे ये नहीं पता था कि यह रास्ता जाता कहां है। कोई लम्बा-चौडा रास्ता नहीं था, बस ऐसे ही पगडण्डी सी बनी है। मैने गौर किया कि इस रास्ते से लोगों का आना-जाना लगा है। एक से पूछा तो उसने बताया कि यह रास्ता ठण्डी गुफा जाता है। कितनी दूर है? बस एक-डेढ किलोमीटर है। चलो, निकल चलो। चढना शुरू किया।

बताया तो था कि एक-डेढ किलोमीटर दूर है, लेकिन आधा घण्टा हो गया लगातार चढते-चढते, कहीं मन्जिल ही नहीं दिखी। किसी आते हुए से पूछो तो बताता कि बस जरा सा और है। खैर, चित्र देखिये:

MANIKARAN
यहां से होती है शुरूआत

MANIKARAN
फोटो खुद ही खींच लेते हैं

MANIKARAN
जैसे-जैसे ऊपर चढते जाते हैं, मणिकर्ण छोटा होता जाता है।

MANIKARAN
यह रास्ता जाता है ठण्डी गुफा को

MANIKARAN
पार्वती घाटी दूर-दूर तक दिखने लगती है।

MANIKARAN
अरे भाई, अभी कितना दूर है? बस जरा सा ही है।

MANIKARAN
कमाल है, लोग इतना ऊपर कैसे रह लेते हैं। नया बना घर है। ईंटों का बना है। कमाल है।

MANIKARAN
यह एक गुरुद्वारा है। इसमें लंगर का भी प्रबन्ध है। और हां, इसमें केवल एक ही भाई रहता है, जो गुरुद्वारे के प्रबन्ध के साथ-साथ लंगर का भी प्रबन्ध करता है।

MANIKARAN
सामने ठण्डी गुफा का द्वार दिख रहा है। वैसे असल में अन्दर कोई मन्दिर नहीं है, ना ही कोई पुजारी है। चप्पल-जूते पहनकर भी जा सकते हैं, बल्कि जूते पहनकर ही जाना चाहिये।

MANIKARAN
ठण्डी गुफा में ठण्डक लेते हुए। यहां हवा बडी तेज लगती है। दो तरफ से खुली हुई गुफा है।

MANIKARAN
दूर जो बर्फीले पहाड दिख रहे हैं, उनके उस पार लाहौल-स्पीति का इलाका है।

MANIKARAN
यह मणिकर्ण का सैटेलाइट दृश्य नहीं है, बल्कि ठण्डी गुफा से खींचा गया चित्र है।

MANIKARAN
इतनी कठिन चढाई में महिलायें भी पीछे नहीं हैं। यह आकर्षण उस गुरुद्वारे की वजह से है। नीचे एक परिवार उसी रास्ते पर था, दो बुजुर्ग भी थे। बुजुर्गों ने मुझसे पूछा कि ऊपर क्या है? मैने बताया कि एक गुरुद्वारा है। तो झट से बोले कि चलो, गुरुद्वारा ही तो है। मत्था टेकके आयेंगे।

MANIKARAN
मणिकर्ण
MANIKARAN
पता नहीं ये पहाडी यहां कैसे रह लेते हैं?

MANIKARAN
यह क्या है?

MANIKARAN
मणिकर्ण

MANIKARAN
गर्म गुफा

MANIKARAN
गर्म गुफा का प्रवेश द्वार

MANIKARAN
गर्म गुफा में गर्मी लेते लोग।
गर्म गुफा मणिकर्ण में ही लंगर भवन के नीचे है। इसमें गर्म जल के सोतों की वजह से गर्मी रहती है। गर्मी इतनी कि मुझे इसमें घुसते ही पसीना आने लगा।


मणिकर्ण खीरगंगा यात्रा
1. मैं कुल्लू चला गया
2. कुल्लू से बिजली महादेव
3. बिजली महादेव
4. कुल्लू के चरवाहे और मलाना
5. मैं जंगल में भटक गया
6. कुल्लू से मणिकर्ण
7. मणिकर्ण के नजारे
8. मणिकर्ण में ठण्डी गुफा और गर्म गुफा
9. मणिकर्ण से नकथान
10. खीरगंगा- दुर्गम और रोमांचक
11. अनछुआ प्राकृतिक सौन्दर्य- खीरगंगा
12. खीरगंगा और मणिकर्ण से वापसी

Comments

  1. जिंदाबाद.. फोटो बहुत सुन्दर है..

    ReplyDelete
  2. बेहतरीन विवरण और चित्रावलि!!

    ReplyDelete
  3. लगता है आपने नया केमरा खरीद लिया है. बहुत सुन्दर चित्र हैं.हम भी मजे ले रहे हैं आपके साथ. आभार.

    ReplyDelete
  4. @यह क्या है? baadam ?. nice post.

    ReplyDelete
  5. लाजवाब जानकारी और दिलचस्प चित्र..अच्छा लगा यहाँ आकर.
    _________________________
    अब ''बाल-दुनिया'' पर भी बच्चों की बातें, बच्चों के बनाये चित्र और रचनाएँ, उनके ब्लॉगों की बातें , बाल-मन को सहेजती बड़ों की रचनाएँ और भी बहुत कुछ....आपकी भी रचनाओं का स्वागत है.

    ReplyDelete
  6. भाई बहुत सुंदर चित्र ओर बहुत ही अच्छा विवरण लगा आप की यात्रा का, जब गुफ़ा पहाड पर है, ओर दोनो ओर से खुली होगी तो तेज हवा के कारण ठंडी तो होगी ही, लेकिन लोग जुते उतार कर क्यो जाते है?भगवान का शुकर किसी ने कोई मुर्ति वगेरा नही रख दी... वरना यह भी कोई तीर्थ स्थान बन जाता. धन्यवाद

    ReplyDelete
  7. भाई बहुत सुंदर चित्र ओर बहुत ही अच्छा

    ReplyDelete
  8. आपके ब्लॉग से बैठे बैठे ही घूमना हो जाता है।

    ReplyDelete
  9. फ़ोटू घणे चोखे हैं भाई नीरज।
    इब तो अमरनाथ यात्रा के फ़ोटू का भी इंतज़ार करन लग रहे हैं।

    ReplyDelete
  10. खूबसूरत फोटोग्राफी मैं भी घूमा हूँ यहाँ लेकिन इतनी सुंदर फोटो और इतना मजा ...जलन हो रही है आप से..!
    ..उम्दा पोस्ट.

    ReplyDelete
  11. सबको घुमा दिया.. पर ठंडी गुफा की तस्वीर???

    ReplyDelete
  12. सचित्र और सुंदर प्रस्तुति..नीरज जी घर बैठे ही शैर कर लेता हूँ मैं जब जब आपके ब्लॉग पे आता हूँ...धन्यवाद भाई

    ReplyDelete
  13. आपके लेखों को पढ़ कर ही हिन्दुस्तान की सैर हो जाती है. आज एक और सैर हुई.

    ReplyDelete
  14. गर्म गुफा ओर2 ठंडी गुफा के बारे पहली बार सुना है I ओर उस समय मे भी सेल्फी ली गयी है

    ReplyDelete
  15. 3:22 pm वाली फ़ोटो में जो पौधा है ये पहाड़ो में ही उगता है और ये पौधा कुछ बीमारियों में काम आता है इसकी जड़ें use होती है I

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब