Skip to main content

चण्डीगढ की शान – सुखना झील

पिछली बार हमने आपको चण्डीगढ के रॉक गार्डन में घुमाया था। इसके पास में ही है सुखना झील। पास में मतलब एक डेढ किलोमीटर दूर। मैं तो पैदल ही चला गया था। चण्डीगढ की यही तो बात अच्छी लगती है। एक तो चौडी-चौडी सडकें हैं, अभी ट्रैफिक भी ज्यादा नहीं है, फिर सडकों के किनारे चौडे-चौडे फुटपाथ, छायादार पेड; पैदल चलने में मजा आ जाता है।

मेरी हालत तो आपको पता ही है। पूरी रात जगा रहा, नाइट शिफ्ट की थी, फिर चार-साढे चार घण्टे का जनरल डिब्बे में सफर करके चण्डीगढ पहुंचा, यहां घण्टे भर लाइन में खडा होकर कालका मेल से वापसी का रिजर्वेशन कराया, फिर रॉक गार्डन में पैदल ही घूमता रहा, अब वहां से यहां सुखना तक भी पैदल घिसटन। दोपहर बाद का टाइम तो रॉक गार्डन में ही हो गया था। मेरी जगह खुद को रखकर देखो, अब तक तो कहने लगते कि छोडो सुखना-वुखना, कोई होटल ढूंढते और सो जाते। रखकर देखो तो सही, थोडी बहुत थकान महसूस हो ही जायेगी। मुझे भी उस समय बहुत भयंकर थकावट हो रही थी।



यह तीन वर्ग किलोमीटर में फैली कृत्रिम झील सुखना चो नामक बरसाती धारा पर सन 1958 में बनायी गयी थी। ली कार्बुजियर, जो चण्डीगढ के जन्मदाता थे, यह झील इन्ही की एक योजना का हिस्सा थी। झील के दक्षिणी हिस्से में गोल्फ कॉर्स भी है। जाडे के दिनों में यहां विदेशी पक्षी खासकर साइबेरियन पक्षी देखने को मिलते हैं।

घण्टे भर तक मैं सुखना किनारे सीढियों पर ही बैठा रहा, अपनी जगह से हिला नहीं। फोटू खींचता रहा। सामने सुखना थी। इसमें असंख्य पैडल बोट थीं। उस पार हिमाचल के पहाड दिख रहे थे। पहले तो छोटी-छोटी पहाडियों की श्रंखला है, फिर उनके पीछे धुंधले से पर्वत हैं। उन पर्वतों के उस पार भी बहुत कुछ है। कभी गया नहीं हूं, जाऊंगा तो बताऊंगा।

आज का दिन तो मुझे चण्डीगढ में ही बिता देना है, रात का पता नहीं। कल भी खाली हूं, कहीं ना कहीं तो जाऊंगा। चण्डीगढ में नहीं रहूंगा। बचा-खुचा चण्डीगढ फिर कभी। कल कहां जाऊं? सुखना किनारे थका बैठा सोचे जा रहा हूं। एक बत्तख है, किनारे पर सीढियों पर चढ आयी है, पर्यटकों के साथ मस्ती कर रही है। पर्यटक अचम्भित हैं। अरे, यह बत्तख डर नहीं रही है। लेकिन बत्तख का तो रोज का काम है। यहीं पैदा हुई, पली-बढी, इसके लिये सब-कुछ नॉर्मल है। बाकी दिन भी इसे ऐसे ही काट देने हैं। इधर मैं हूं, मैं भी तो ऐसा ही हूं। मेरा भी तो रोज का काम है, घूमना ही घूमना चाहता हूं। अभी तो चण्डीगढ में हूं। रात का पता नहीं, कल का भी नहीं पता।

भई वाह!!!! कितने अच्छे-अच्छे विचार मन में आ रहे हैं। इंसान जब थका-हारा हो, कहीं सोने की सम्भावना ना हो लेकिन सुकून से बैठना नसीब हो जाये तो मन में अच्छे-अच्छे विचार आने तय हैं। सुकून से बैठने में ‘वो उकडू’ बैठना भी शामिल है। मैं जब किसी उलझन में होता हूं, और मान लो प्रेशर बन जाये, तो उकडू बैठते ही उलझन खत्म। पांच-दस मिनट शान्ति से तसल्लीबख्श होकर सोचने का मौका जो मिलता है।

घण्टे भर बाद, सुखना किनारे का काम खत्म और चूंकि अभी दिन था, मैं किसी और ठिकाने की तरफ बढ चला।



















चण्डीगढ यात्रा श्रंखला
1. रॉक गार्डन, चण्डीगढ
2. चण्डीगढ की शान- सुखना झील
3. चण्डीगढ का गुलाब उद्यान

Comments

  1. लेकिन बत्तख का तो रोज का काम है। यहीं पैदा हुई, पली-बढी, इसके लिये सब-कुछ नॉर्मल है। बाकी दिन भी इसे ऐसे ही काट देने हैं। इधर मैं हूं, मैं भी तो ऐसा ही हूं। मेरा भी तो रोज का काम है, घूमना ही घूमना चाहता हूं। अभी तो चण्डीगढ में हूं। रात का पता नहीं, कल का भी नहीं पता।

    क्या बात है भटकती आत्मा आज दार्शनिक होरही है?

    रामराम.

    ReplyDelete
  2. यहां घण्टे भर लाइन में खडा होकर कालका मेल से वापसी का रिजर्वेशन कराया

    आप नेट व कम्प्यूटरों का प्रयोग करते ही हैं, तो ऑनलाइन रिजर्वेशन क्यों प्रयोग नहीं करते. नेट बैंकिंग या तथा एसबीआई एटीएम कार्डों से यह बेहद आसान है. मैंने तो जमाने से काउंटर पर जाना छोड़ दिया है.

    ReplyDelete
  3. सुखना झील की सैर करने के लिए आभार. बत्तख बड़े सुन्दर लग रहे हैं.

    ReplyDelete
  4. आज दर्शन है या चिंतन या मनन
    आपने सही कहा जी - शौच मे सोचने का समय मिल जाता है :-)

    पी एन जी कह रहे हैं आपका आभार जो आपने सुखना झील की सैर की
    मेरा भी धन्यवाद स्वीकार करें - सैर के लिये नहीं फोटोज के लिये

    राम-राम

    ReplyDelete
  5. आपकी यायावरी अच्छी भी लगती है और अचंभित भी करती है! खैर दुनिया घूमने का सपना मेरा भी है...कौन जाने कब पूरा होगा?

    ReplyDelete
  6. सुन्दर चित्र अपने आप में सारी कहानी कह रहे हैं ।

    ReplyDelete
  7. सुन्दर चित्र अपने आप में सारी कहानी कह रहे हैं ।

    ReplyDelete
  8. बहुत बढ़िया रही चित्रमय प्रस्तुति!

    ReplyDelete
  9. बहुत सुंदर लगा जी ओर चित्र भी बहुत सुंदर एक से बढ कर एक

    ReplyDelete
  10. नीरज, हमेशा की तरह बहुत बढ़िया विवरण दिया। अगली पोस्ट का इंतजार रहेगा।

    ReplyDelete
  11. mein to roj jati hu sukhna lake aur kabhi dil nahi bharta.. wahan ek kinare per baith kar ghanton sochna... aur planning karna.. routine mein hai mere... nice post..

    ReplyDelete
  12. मजा आ गया पढ़ के भाई...
    आपसे थोड़ी जलन भी हो रही है, की मैं अभी तक वो सब जगह नहीं घुम पाया जहाँ आप हो के आ गए :)

    ReplyDelete
  13. नीरज भैया एक बार मैंने आपसे गुजारिस की थी की आप लेह लधाख घूम के आओ और यात्रा विवरण दो , पर आज तक आपने इस बात पर गौर नहीं किया है . फिर गर्मियां आ गयी है , लेह जाने का यही सबसे बेहतरीन मौसम है क्या ख्याल है ? हो जाए इस बार .

    वैसे नाहान के बारे में अब तक नहीं बताया आपने ?

    ReplyDelete
  14. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  15. wakayi mein bahut khubsurat hai...
    chandigarh ke paas hi rahta hoon...aksar aana jaana ho jata hai...
    aapne bhi achhi sair kara di..
    regards...
    http://i555.blogspot.com/

    ReplyDelete
  16. हमारे जमाने में क्यों नहीं पैदा हुए? मिलकर खूब घूमते। मुझे पैदल चलना बहुत पसन्द है। बहुत चलती थी। एक दिन में २५ मील की चढ़ाई उतराई भी की है। चलिए आप मेरे शहर में घूमे अच्छा लगा।
    घुघूती बासूती

    ReplyDelete
  17. chandigarh ka sandaar chitran kiya hai aapne.....badhai.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब