Skip to main content

माता वैष्णों देवी दर्शन

इस यात्रा वृत्तान्त को शुरू से पढने के लिये यहां क्लिक करें
जम्मू पहुँचे, कटरा पहुँचे, पर्ची कटाई, जयकारा लगाया और शुरू कर दी चढाई। चौदह किलोमीटर की पैदल चढाई। दो किलोमीटर के बाद बाणगंगा पुल है। यहाँ चेकपोस्ट भी है। सभी यात्रियों की गहन सुरक्षा जांच होती है। पर्ची की चेकिंग भी यहीं होती है। वैसे तो कटरा से बाणगंगा चेकपोस्ट तक टम्पू भी चलते हैं जो आजकल बीस रुपये प्रति सवारी के हिसाब से लेते हैं। चेकपोस्ट के पास से ही पोनी व पालकी उपलब्ध रहती है। पोनी व पालकी का किराया माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड द्वारा निर्धारित है। पोनी व पालकी की सवारी शारीरिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को ही करनी चाहिये लेकिन भले चंगे लोग भी इनका सहारा ले लेते हैं।
यहाँ तक नकली चढाई थी, असली चढाई तो बाणगंगा के बाद ही शुरू होती है। पूरा रास्ता पक्का बना हुआ है। जगह जगह विश्राम शेड बने हैं। पीने के पानी व फ्री शौचालयों की तो कोई गिनती ही नहीं है। पूरे रास्ते भर खाने-पीने की दुकानों का भी क्रम नहीं टूटता। करीब सौ-सौ मीटर पर कूडेदान रखे हैं। श्रद्धालुओं के साथ साथ ही घोडे व खच्चर भी चढते उतरते हैं। वे लीद करते हैं जिसे श्राइन बोर्ड के सफाईकर्मियों द्वारा तुरन्त ही साफ कर दिया जाता है। इतनी भीड होने के बावजूद भी पूरा रास्ता एकदम ’सफाचट’ रहता है।

आदिकुमारी जिसे अर्द्धकुंवारी भी कहते हैं, लगभग बीच में पडता है। यहाँ विश्राम करने व खाने-पीने की बहुत बढिया सुविधायें हैं। शायद एक एटीएम भी है। माता के दरबार को भवन कहते हैं। भवन से करीब दो किलोमीटर पहले सांझीछत है। यहाँ एक हैलीपैड है। दो हैलीकॉप्टर लगातार काम पर लगे रहते हैं। इनके अलावा रास्ते में और क्या क्या हैं, इनकी क्या पौराणिक कथाएं हैं, यह विस्तार से जानने के लिये मुझे एक किताब खोलनी पडेगी। क्या फायदा किताब में से टीप-टीपकर लिखने में। चलो, इस समय मेरे दिमाग में जो भी आ रहा है, उसे ही लिख रहा हूँ। ज्यादा जानकारी चाहिये तो घर से बाहर निकलो, जम्मू का रिजर्वेशन कराओ, और खुद ही हो आओ। अब तो जाडे भी खत्म होने वाले हैं।
हमने कटरा से शाम को छह बजे चढना शुरू किया और रात को ग्यारह बजे भवन पर पहुँचे। रात और भीड होने की वजह से एक बार रोहित हमसे बिछुड गया था और माता के भवन पर जाते ही मिल गया। ऊपर पहुँचकर निर्धारित काउण्टर पर पर्ची दिखाकर अपना ग्रुप नंबर लेना होता है। हमार नंबर 25 था। पता चला कि अभी नंबर 21 वाले दर्शन के लिये लाइन में लगे हैं और लाइन भी मीलों लम्बी थी। निश्चय किया कि सुबह को दर्शन करेंगे, जो होगा देखा जायेगा। अब सोते हैं। लेकिन कहाँ? कहीं जगह ही नहीं है। जो भी थोडी बहुत है, श्रद्धालु पडे सो रहे हैं।
देखा कि कम्बल मिल रहे हैं। एक कम्बल की सौ रुपये सिक्योरिटी देनी होती है, सुबह को कम्बल वापस करने पर सौ रुपये भी वापस मिल जाते हैं। मैने और रोहित ने तय किया कि 6-6 कम्बल ले लेते हैं। दिसम्बर का आखिरी सप्ताह था। चिलचिलाती ठण्ड थी, हमें कहीं भी जगह ढूँढकर बस पड जाना था। इसलिये हमें 6-6 कम्बलों पर भी शक हो रहा था। उधर रामबाबू को शर्म आ रही थी। बोला कि मैं तो दो ही कम्बल लूंगा। दो सुनते ही हमने उसे मना कर दिया कि बेटे, दो ले या एक भी मत ले, रात को हम तुझे अपने कम्बलों में नहीं घुसने देंगे। आखिरकार हम तीनों ने 28 कम्बल लिये। दस-दस मैने व रोहित ने और आठ रामबाबू ने। दो हमारे पास थे, पांच-पांच बिछाये व पांच पांच ओढे।
रात को हम एक धर्मशाला की छत पर खुले में ही सो गये थे। सुबह उठे तो भयानक ठण्ड थी। उठते ही रोहित ने घोषणा कर दी कि नहाऊँगा। मैने भी घोषणा की कि नहीं नहाऊँगा, कल कटरा में तो नहाये ही थे। कम्बल वापस करके एक स्नानघर में पहुँचे। भीड लगी थी नहाने वालों की। रोहित ने फटाफट कपडे उतारे, जयकारा लगाया और थोडी देर में ही नहाकर आ गया। बोला कि नीरज, तू भी नहा ले। मैने कहा नहीं। बोला कि गरम पानी है। मजा आ रहा है गरम पानी में नहाने में। मेरा मन डावांडोल, चट मंगनी पट ब्याह, आव देखा ना ताव, कपडे उतारे, जय माता की और सीधा पानी की टंकी के नीचे। सिर पर पानी पडते ही सिर सुन्न। धीरे धीरे पूरा शरीर ही सुन्न हो गया। पानी अति ठण्डा था।
अब बचा रामबाबू। इसने भी प्रतिज्ञा की थी कि नहीं नहाऊँगा। मैने बाहर निकलते ही रामबाबू से कहा कि बेटा बाबूराम, वाकई गरम पानी आ रहा है, देवी के दर्शन करने जा रहे हैं, नहा ले। वो भी मेरी तरह ही गरम पानी के चक्कर में आ गया। कपडे उतारे, जय बोली और चला गया। तुरन्त ही वापस आ गया, सिर भीगा हुआ था। चिल्लाने लगा कि हे भगवान! नीरज, तेरी ऐसी की तैसी। इतना ठण्डा पानी है, तू मुझे बेवकूफ बना रहा है। मैने कहा कि भाई, तू गलत टंकी पर जा चढा। आ, मेरे साथ आ, देख वो वाली टंकी है ना, उसमें गरम पानी आ रहा है। जा, मैं भी तो उसी में नहाया था। बेचारा एक बार फिर जा घुसा बरफासन्न पानी में।
अगर आपके पास कुछ भी सामान है, तो आपको उसे लॉकर में रखना होता है। लॉकर फ्री में मिलते हैं। आज तो कल के मुकाबले बहुत छोटी लाइन थी। हमने करीब एक घण्टे में ही दर्शन कर लिये। पहले यहाँ जो वास्तविक गुफा थी, उसी से जाना और आना होता था। इसमें लेटकर व सरककर जाना पडता था। आज के समय में बढती भीड को देखते हुए ’तीव्र दर्शन’ हेतु दो गुफाएं और बना दी हैं। प्राचीन असली गुफा में किसी को नहीं जाने देते।
वैष्णों देवी के दर्शन करके दो ढाई किलोमीटर दूर भैरों बाबा के भी दर्शन करने होते हैं। भैरों मन्दिर से रास्ता सीधे नीचे सांझीछत पर जाता है। जहां आदिकुमारी वाला रास्ता भी मिल जाता है।
(सामने है बाणगंगा चेकपोस्ट)
(प्रसाद की दुकानें)
(अभी नौ किलोमीटर और चलना है)
(जगह जगह सडक के साथ साथ सीढियां भी बनी हैं, यहां पर 526 सीढियां हैं)
(रास्ता मनमोहक है लेकिन भीड भी बहुत रहती है)

(हैलीपैड)
(माता का एक भक्त)
(माता का इलाका)
(त्रिकुटा पर्वत, इस पर्वत से पीर पंजाल की पहाडियां शुरू हो जाती हैं। पीर पंजाल के उस पार कश्मीर है)
(सुबह उठने के बाद)

(प्रकृति का आनन्द लेने के लिये जमा भीड)


वैष्णों देवी यात्रा श्रंखला
1. चलूं, बुलावा आया है
2. वैष्णों देवी यात्रा
3. जम्मू से कटरा
4. माता वैष्णों देवी दर्शन
5. शिव का स्थान है- शिवखोडी
6. जम्मू- ऊधमपुर रेल लाइन

Comments

  1. बहुत ही दिलचस्प फोटो हैं मुसाफिर जी!!!

    मजा आ गया इस बार तो.

    ReplyDelete
  2. बहुत बढिया फोटो हैं
    जय माता दी

    ReplyDelete
  3. जय माता दी...भाई मजा आ गया...फोटो और वर्णन दोनों ही जोरदार...मैंने ये यात्रा सन बहत्तर में की थी तब भाई बाण गंगा को पैदल चल के पार करना पड़ता था और रास्ता भी कच्चा था...रास्ते में खाने को भी कुछ न मिलता था...तब ये यात्रा बहुत रोमांचक थी अब तो भीड़ और सुविधाएँ देख कर रोमांच तो ख़तम ही हो गया लगता है...
    नीरज

    ReplyDelete
  4. प्रिय नीरज, मजा आ गया। वैसे नीरज गोस्वामी जी का कहना भी सच है। हमें भी मजा वहीं आता है जहां मानव रचित सुविधायें ज्यादा न हों, नहीं तो रोमांच खत्म सा हो जाता है। श्रद्धा का स्थान धीरे-धीरे पिकनिक का आनंद लेता है। व्यकित्गत रूप से कहूं तो नीलकंठ महादेव वाली पैदल यात्रा में जो रोमांच मुझे आया, वो अनूठा ही था। काफ़ी कुछ तुम्हारी ही तरह हम भी झिलमिल गुफ़ा तक गये थे और वो सारी रात उन पर्वतों में चलते रहना कभी नहीं भूलेगा।
    इस बात से तुम्हारी पोस्ट की महत्ता कम नहीं हो जाती, हमेशा की तरह बहुत अच्छी लगी। घूमते रहो और हमें घर बैठे घुमाते रहो।

    ReplyDelete
  5. आनन्द आ गया आपके साथ घूम कर .ठंड में खुले में सोना और फिर ठंडे पानी से नहाना...सोच कर ही कंपकंपी छूट गई.

    शानदार तस्वीरें.

    जय माता दी!!

    ReplyDelete
  6. वाह भाई, घर बैठे माता की यात्रा के दर्शन करवा दिये और फ़ोटू घणी जोरदार तारी. बहुत धन्यवाद.

    रामराम.

    ReplyDelete
  7. सुंदर पोस्ट. इसे पढ़कर अपनी यात्रा याद आ गई.मेरे पास कैमरा नही था ...चलो आज इन चित्रों को देखकर कमी पूरी हो गयी.
    ...आभार.

    ReplyDelete
  8. बढ़िया चित्रण करते हो पथिक!
    शुभकामनायें !

    ReplyDelete
  9. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  10. आपका यात्रा वृतांत पढ़कर बहुत अच्छा लगा . पुरानी याद तजा हो गयी इसके लिए बहुत बहुत dhyanavad

    ReplyDelete
  11. बहुत सुंदर यात्रा का वर्णन ओर चित्र भी बहुत सुंदर, लेकिन सब से ज्यादा मजे दार रही नहाने वाली बात, मे यहां तो कभी नही गया लेकिन बचपन मै नेना देवी कई बार गया, ओर उस समय खाने पीने ओर ठहरने की वयव्स्था नही होती थी, सारा रास्ता पेदल ओर नदियां भी चल कर पार करनी होती थी, आप की पोस्ट से माता के दर्शन हो गये

    ReplyDelete
  12. गरम पानी का झांसा देकर ठंडे पानी से नहलवाने का प्रसंग मज़ेदार रहा।

    ReplyDelete
  13. फोटो के शीर्षक कुछ गलत लगे, शायद उप्पर नीचे हो गया होगा.

    बुरा न मानियेगा मैं आपका फेन हूँ.

    ReplyDelete
  14. ब्रिजेश जी,
    आपका बहुत बहुत धन्यवाद कि आपने इस भयंकर कमी की ओर इशारा किया। यह वास्तव में एक तकनीकी गलती थी, जिसमें इस पोस्ट के कुछ फोटुओं में रोहतक वाली पोस्ट के कुछ फोटू अपने आप आ गये थे। अब उनका निराकरण कर दिया गया है.

    ReplyDelete
  15. bhai waah... mazza aa gaya neeraj ji... jai ho mata raani ki... bhai mai bhi ja raha hu mata k darshan ko... 11 june ka reservation hai bhai... apni family ko sath lekar jaunga...

    ReplyDelete
  16. अच्छा ब्लॉग .. अंत में, मैंने पाया कि मैं भी इस तरह अपने खुद के ब्लॉग तैयार करके मेरे पर्यटन दुनिया का वर्णन इंटरनेट पर मैं यह कर सकता हूँ

    Thanks
    Niraj to share such superb content here.. keep it up good luck

    ReplyDelete
  17. bahut sunder aap ki photo grafi hai mata rani ki jai.

    ReplyDelete
  18. bahut badiya varnan he aanand aa gaye eisa laga jese ek bar fir vaha ja pahuche

    ReplyDelete
  19. इस श्रंखला को पढ़कर लग रहा है की आप के अन्दर भी पहले कभी आस्था की कोंपलें फूटीं थीं लेकिन न जाने क्यों आपने उन्हें पल्लवित, पोषित होने देने के बजाय उनका गला घोंट दिया ...........

    ReplyDelete
  20. में भी माता के बुलावे पे आराम से पहुँच गया ..............

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

46 रेलवे स्टेशन हैं दिल्ली में

एक बार मैं गोरखपुर से लखनऊ जा रहा था। ट्रेन थी वैशाली एक्सप्रेस, जनरल डिब्बा। जाहिर है कि ज्यादातर यात्री बिहारी ही थे। उतनी भीड नहीं थी, जितनी अक्सर होती है। मैं ऊपर वाली बर्थ पर बैठ गया। नीचे कुछ यात्री बैठे थे जो दिल्ली जा रहे थे। ये लोग मजदूर थे और दिल्ली एयरपोर्ट के आसपास काम करते थे। इनके साथ कुछ ऐसे भी थे, जो दिल्ली जाकर मजदूर कम्पनी में नये नये भर्ती होने वाले थे। तभी एक ने पूछा कि दिल्ली में कितने रेलवे स्टेशन हैं। दूसरे ने कहा कि एक। तीसरा बोला कि नहीं, तीन हैं, नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और निजामुद्दीन। तभी चौथे की आवाज आई कि सराय रोहिल्ला भी तो है। यह बात करीब चार साढे चार साल पुरानी है, उस समय आनन्द विहार की पहचान नहीं थी। आनन्द विहार टर्मिनल तो बाद में बना। उनकी गिनती किसी तरह पांच तक पहुंच गई। इस गिनती को मैं आगे बढा सकता था लेकिन आदतन चुप रहा।

जिम कार्बेट की हिंदी किताबें

इन पुस्तकों का परिचय यह है कि इन्हें जिम कार्बेट ने लिखा है। और जिम कार्बेट का परिचय देने की अक्ल मुझमें नहीं। उनकी तारीफ करने में मैं असमर्थ हूँ क्योंकि मुझे लगता है कि उनकी तारीफ करने में कहीं कोई भूल-चूक न हो जाए। जो भी शब्द उनके लिये प्रयुक्त करूंगा, वे अपर्याप्त होंगे। बस, यह समझ लीजिए कि लिखते समय वे आपके सामने अपना कलेजा निकालकर रख देते हैं। आप उनका लेखन नहीं, सीधे हृदय पढ़ते हैं। लेखन में तो भूल-चूक हो जाती है, हृदय में कोई भूल-चूक नहीं हो सकती। आप उनकी किताबें पढ़िए। कोई भी किताब। वे बचपन से ही जंगलों में रहे हैं। आदमी से ज्यादा जानवरों को जानते थे। उनकी भाषा-बोली समझते थे। कोई जानवर या पक्षी बोल रहा है तो क्या कह रहा है, चल रहा है तो क्या कह रहा है; वे सब समझते थे। वे नरभक्षी तेंदुए से आतंकित जंगल में खुले में एक पेड़ के नीचे सो जाते थे, क्योंकि उन्हें पता था कि इस पेड़ पर लंगूर हैं और जब तक लंगूर चुप रहेंगे, इसका अर्थ होगा कि तेंदुआ आसपास कहीं नहीं है। कभी वे जंगल में भैंसों के एक खुले बाड़े में भैंसों के बीच में ही सो जाते, कि अगर नरभक्षी आएगा तो भैंसे अपने-आप जगा देंगी।

ट्रेन में बाइक कैसे बुक करें?

अक्सर हमें ट्रेनों में बाइक की बुकिंग करने की आवश्यकता पड़ती है। इस बार मुझे भी पड़ी तो कुछ जानकारियाँ इंटरनेट के माध्यम से जुटायीं। पता चला कि टंकी एकदम खाली होनी चाहिये और बाइक पैक होनी चाहिये - अंग्रेजी में ‘गनी बैग’ कहते हैं और हिंदी में टाट। तो तमाम तरह की परेशानियों के बाद आज आख़िरकार मैं भी अपनी बाइक ट्रेन में बुक करने में सफल रहा। अपना अनुभव और जानकारी आपको भी शेयर कर रहा हूँ। हमारे सामने मुख्य परेशानी यही होती है कि हमें चीजों की जानकारी नहीं होती। ट्रेनों में दो तरह से बाइक बुक की जा सकती है: लगेज के तौर पर और पार्सल के तौर पर। पहले बात करते हैं लगेज के तौर पर बाइक बुक करने का क्या प्रोसीजर है। इसमें आपके पास ट्रेन का आरक्षित टिकट होना चाहिये। यदि आपने रेलवे काउंटर से टिकट लिया है, तब तो वेटिंग टिकट भी चल जायेगा। और अगर आपके पास ऑनलाइन टिकट है, तब या तो कन्फर्म टिकट होना चाहिये या आर.ए.सी.। यानी जब आप स्वयं यात्रा कर रहे हों, और बाइक भी उसी ट्रेन में ले जाना चाहते हों, तो आरक्षित टिकट तो होना ही चाहिये। इसके अलावा बाइक की आर.सी. व आपका कोई पहचान-पत्र भी ज़रूरी है। मतलब